26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 1.13 लाख नौकरियों का किया सृजन : रिपोर्ट

वाशिंगटन : भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 1,13,000 रोजगार के अवसरों का सृजन किया है और वहां करीब 18 अरब डॉलर का निवेश किया है. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है. इंडियन रुट्स, अमेरिकन सॉयल शीर्षक वाली यह रिपोर्ट सीआईआई ने मंगलवार को जारी की. इसमें बताया गया […]

वाशिंगटन : भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 1,13,000 रोजगार के अवसरों का सृजन किया है और वहां करीब 18 अरब डॉलर का निवेश किया है. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है. इंडियन रुट्स, अमेरिकन सॉयल शीर्षक वाली यह रिपोर्ट सीआईआई ने मंगलवार को जारी की. इसमें बताया गया कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में कारपोरेट सामाजिक दायित्व में 14.7 करोड़ डॉलर का योगदान दिया.

इसके अलावा भारतीय कंपनियों ने यहां शोध एवं विकास गतिविधियों पर 58.8 करोड डॉलर खर्च किये. इस वार्षिक रिपोर्ट में अमेरिका तथा प्यूर्टो रिको में कारोबार कर रही 100 भारतीय कंपनियों के निवेश और रोजगार सृजन का ब्योरा दिया गया है. करीब 50 राज्यों में इन कंपनियों ने 1,13,423 लोगों को रोजगार दिया है.

भारतीय कंपनियों ने सबसे ज्यादा नौकरियां न्यूजर्सी में 8,572 दी हैं. टेक्सास में भारतीय कंपनियों ने 7,271, कैलिफोर्निया में 6,749, न्यूयॉर्क में 5,135 और जॉर्जिया में 4,554 नौकरियां दी हैं. जहां तक भारतीय कंपनियों द्वारा किये गये निवेश का सवाल है तो सबसे ज्यादा निवेश न्यूयॉर्क में 1.57 अरब डॉलर का किया गया है.

न्यूजर्सी में 1.56 अरब डॉलर, मैसाचुसेट्स में 93.1 करोड डॉलर, कैलिफोर्निया में 54.2 करोड डॉलर और व्योमिंग में 43.5 करोड डॉलर का निवेश भारतीय कंपनियों द्वारा किया गया है. सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि अमेरिका में भारतीय कंपनियों के निवेश की कहानी से दोनों देशों द्वारा एक दूसरे की सफलता में दिये गये योगदान का पता चलता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें