25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

म्यांमार में प्रवासी भारतीयों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मन की बात, कहा- हमारी सीमा ही नहीं, भावनाएं भी एक

यंगून: म्यांमार में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यंगून में रह रहे भारतीयों को संबोधित किया. यंगून में दिये गये अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों की सीमा ही नहीं, भावनाएं भी एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं. वहां की स्थानीय भाषा में भाषण […]

यंगून: म्यांमार में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यंगून में रह रहे भारतीयों को संबोधित किया. यंगून में दिये गये अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों की सीमा ही नहीं, भावनाएं भी एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं. वहां की स्थानीय भाषा में भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा कि वह बचपन से ही कोई धार्मिक और आध्यात्मिक शहर जाना चाहते थे, यंगून आकर उनका यह सपना पूरा हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में म्यांमार की भूमिका, आजाद हिंद फौज के इतिहास और विपश्यना का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि यह वही धरती है, जहां बहादुर शाह जफर को दो गज जमीन मिली. उन्होंने कहा कि अनेक प्रवासी भारतीय विदेशों में भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार कर रहे हैं और भारत का नाम ऊंचा कर रहे हैं. प्रवासी भारतीयों को लेकर अपनी योजनाओं के बारे मोदी ने बताया कि वीजा जैसी जरूरतों के लिए भारतीय दूतावसों का दरवाजा 24 घंटे खुला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्‍यांमार में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, मैं म्‍यांमार में लघु भारत का दर्शन कर रहा हूं. भारत और म्‍यांमार की सीमाएं ही नहीं भावनाएं भी एकसाथ जुड़ी हुई हैं. भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम का इतिहास म्‍यांमार को याद किये बिना पूरा नहीं होता. म्‍यांमार ऐसी धरती है जहां से सुभाष चंद्र बोस ने कहा था, ‘तुम मुझे खून दो मैं तुन्‍हें आजादी दूंगा’.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आतंकवाद और सांप्रदायिकता के खिलाफ कई कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि वह आतंकवाद, गरीबी, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता मुक्त न्यू इंडिया बनाना चाहते हैं. मोदी ने अपील की कि न्यू इंडिया वेबसाइट के जरिये प्रवासी भारतीय भी इस मिशन में शामिल हों. प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण में नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, जीएसटी के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि न सिर्फ किसानों की समस्याओं को सुलझाने पर काम हुआ है, बल्कि नोटबंदी जैसे कदमों से भ्रष्टाचारियों को शिकंजे में लाया गया है.

जीएसटी को गुड एंड सिंपल टैक्स बताते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना के शुरू होने के बाद लाखों कारोबारी पहली बार टैक्स सिस्टम से जुड़े हैं. इससे भारत की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा पहुंच रहा है. उन्होंने कहा कि म्यांमार से भारत का रिश्ता अब और मजबूत होगा. ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर, बॉर्डर समझौते और क्रॉस बॉर्डर मोटर व्हीकल समझौतों के जरिये दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान बढ़ाया जायेगा.

मोदी ने कहा, जब नेताजी ने यहां से आजाद हिंद फौज का ऐलान किया था तब भारत में अंग्रेजी सरकार की जड़ें हिल गयी थी. म्‍यांमार की पवित्र धरती से भारत के अनेक रिश्‍ते हैं. मोदी ने कहा, म्‍यांमार ने बुद्ध की शिक्षा को सहेजा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद बुधवार को म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. पीएम मोदी ने कहा कि बतौर पड़ोसी और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के संदर्भ में म्यांमार के साथ रिश्ते मजबूत करना भारत की प्राथमिकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने वाले हैं. उनके पहुंचने से पहले ही पूरे हॉल में मोदी मोदी के नारे लगने शुरू हो गये. यांगून के थुवन्ना स्टेडियम में भारी संख्या में प्रवासी भारतीय इकट्ठा हुए हैं. सिर्फ भारतीय नहीं, बल्कि म्यांमार निवासियों में भी मोदी के लिए क्रेज देखने को मिला.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ मुलाकात करने के बाद साझा प्रेस वार्ता को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि भारत म्यांमार की चिंता में भागीदार है. हम भारत की चुनौतियों को समझते हैं, पड़ोसी होने के नाते सुरक्षा के मोर्चे पर हमारी मुश्किलें एक जैसी ही हैं. पीएम मोदी ने साझा प्रेसवार्ता में रोहिंग्या मुसलमानों का मुद्दा भी उठाया. पीएम ने कहा कि भारत म्यांमार की चुनौतियों को समझता है और शांति के लिए हर संभव मदद करेगा.

पीएम ने कहा कि भारत म्यांमार में शांति के लिए हर संभव मदद करेगा, भारत का लोकंतत्र म्यांमार के लिए भी काम आयेगा. मोदी बोले कि मेरा जिस प्रकार से यहां पर स्वागत हुआ है ऐसा लग रहा है कि मैं अपने घर में ही हूं. पीएम मोदी बोले कि भविष्य में भी हमारे समझौते म्यांमार के हक में ही होंगे.

इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने म्यांमार पहुंचने के बाद ट्वीट किया कि अभी ने प्यी ता पहुंचा, मेरी म्यांमार यात्रा यहीं से शुरू होगी. म्यांमार की यात्रा के दौरान मैं कई कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा. मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत यहां पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान उन्हें कई तोहफे भी दिए. पीएम ने उन्हें बोद्धि वृक्ष भी तोहफे में दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें