27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#Eclipse2017 : अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लगेगी 700 मिलियन डाॅलर की चपत, VIDEO में देखें सूर्यग्रहण से जुड़ी 10 खास बातें

वाशिंगटन : बहुप्रतीक्षित सूर्यग्रहण को अब एक दिन ही बचा है. 21 अगस्त को अमेरिका के अंधेरे में डूबने का खगोलशास्त्रियों को बेसब्री से इंतजार है. लेकिन, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को एक दिन में 700 मिलियन डाॅलर की चपत लगनेवाली है. अमेरिका की बड़ी आबादी सोमवार के सूर्यग्रहण को देखने के लिए आतुर है. करीब 100 […]

वाशिंगटन : बहुप्रतीक्षित सूर्यग्रहण को अब एक दिन ही बचा है. 21 अगस्त को अमेरिका के अंधेरे में डूबने का खगोलशास्त्रियों को बेसब्री से इंतजार है. लेकिन, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को एक दिन में 700 मिलियन डाॅलर की चपत लगनेवाली है.

https://www.youtube.com/watch?v=lwGb38Rce5E

अमेरिका की बड़ी आबादी सोमवार के सूर्यग्रहण को देखने के लिए आतुर है. करीब 100 साल बाद लगनेवाले इस पूर्ण सूर्यग्रहण के दृश्य को देखने से कोई भी शख्स वंचित नहीं होना चाहता. इसलिए बड़ी संख्या में लोग उस दौरान काम नहीं करेंगे, जब सूर्य चंद्रमा की आगोश में समा रहा होगा.

इसे भी पढ़ें : तो यह संकट लेकर आ रहा है 21 अगस्त का सूर्यग्रहण…? ज्योतिषों ने दिये संकेत

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के विश्लेषण के आधार पर वर्कर आउटप्लेसमेंट फर्म चैलेंजर, ग्रे एंड क्रिसमस, इनकॉरपोरेशन ने अनुमान लगाया कि लोगों के काम से दूर रहने की वजह से अमेरिकी कंपनियों को एक दिन में करीब 694 मिलियन डाॅलर का नुकसान होगा.

https://www.youtube.com/watch?v=xlr8xlStHyY

चैलेंजर के प्रतिनिधि ने बताया कि लेबर ब्यूरो के वर्ष 2016 के आंकड़ों के आधार पर कंपनी ने यह अनुमान लगाया है. यह अमेरिकन टाइम यूज सर्वे पर आधारित है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने अमेरिकी कंपनियों में कार्यरत लोगों की प्रति व्यक्ति उत्पादकता के आधार पर यह गणना की है. कंपनी के मुताबिक, सूर्यग्रहण के दौरान यदि कार्यस्थल पर एक व्यक्ति 20 काम से दूर रहता है, तो देश की अर्थव्यवस्था को इतनी बड़ी चपत लगेगी.

इसे भी पढ़ें : सूर्यग्रहण ने दो दिन पहले ही ले ली दो लोगों की जान, 21 अगस्त को क्या बरतें सावधानी, देखें VIDEO

शिकागो की एक कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट एंड्र्यू चैलेंजर ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में 870 लाख कामगार हैं, जो सूर्यग्रहण के दौरान काम से ब्रेक लेंगे. इससे कम से कम 694 मिलियन डाॅलर के उत्पादन का नुकसान होगा. यह बड़ा नुकसान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें