1. home Hindi News
  2. national
  3. worlds biggest hackathon narendra modi address student pm modi will address the world largest online hackathon

दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन को कल संबोधित करेंगे पीएम मोदी

By Agency
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के के ग्रैंड फिनाले (Grand Finale of Smart India Hackathon 2020) में अपनी बात रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल साइट पर यह जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, युवा भारत प्रतिभाओं से भरा पड़ा है. 1 अगस्त को 4.30 बजे मैं ( Grand Finale of Smart India Hackathon ) इस प्रतियोगिता में शामिल हुए फाइनलिस्ट से बात करूंगा और उनके काम के बारे में जानना चाहूंगा.

इसमें 10 हजार से अधिक छात्र सरकारी विभागों और उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. इस आयोजन को लेकर तैयार लगभग पूरी कर ली गयी है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज हैकाथॉन की योजना को अंतिम रूप देने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा हैकथॉन का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान 10,000 से अधिक छात्र सरकारी विभागों और उद्योगों की 243 समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. एचआरडी मंत्रालय द्वारा स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 (SIH) को "दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा ऑनलाइन हैकाथॉन" कहा जाता है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और AICTE द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित

उपलब्ध विवरण के अनुसार, स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 (SIH) का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। हैकथॉन के हिस्से के रूप में, प्रतिभागियों के विचारों की स्क्रीनिंग का पहला दौर कॉलेज स्तर पर जनवरी 2020 में आयोजित किया गया था.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने हैकथॉन की उपलब्धियों पर चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. बैठक में अमित खरे, सचिव, उच्च शिक्षा, अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष AICTE, राकेश रंजन, अतिरिक्त सचिव, MHRD, और अभय जेरे, मुख्य नवाचार अधिकारी, उपस्थित थे.

जीतने वाली टीम को मिलेंगे एक लाख रुपये

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 के 2020 सत्र के लिए, 37 केंद्र सरकार के विभागों, 17 राज्य सरकारों और 20 उद्योगों से 243 समस्या बयानों के समाधान प्रदान करने के लिए कुल 10,000 छात्रों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की. इन 10,000 छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ अब 1 अगस्त को होने वाले ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करेंगे. प्रत्येक समस्या बयान के विजेता को पुरस्कार राशि के रूप में 1,00, 000 रुपये दिए जाएंगे. छात्र नवाचार विषय के लिए, एचआरडी मंत्रालय ने पहले तीन पदों के लिए क्रमशः 1,00,000 रुपये, 75,000 रुपये और 50,000 रुपये के तीन पुरस्कारों की रूपरेखा तैयार की है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें