26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका से लेकर चीन और इजराइल से लेकर इटली तक… दुनिया भर के देशों ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई

Lok Sabha Election Result 2024: 18वीं लोकसभा में जीत का परचम लहराने के बाद एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है. वहीं निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम बन सकते हैं. वहीं चुनाव में एनडीए को मिली जीत पर देश-विदेश बधाई संदेश आ रहे हैं. अमेरिती, चीन, इजराइल, इटली समेत कई और देशों ने पीएम मोदी को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है.

Lok Sabha Election Result 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव में एनडीए ने इतिहास रचते हुए तीसरी बार मैजिक स्कोर को पार कर लिया है. एक बार फिर देश में मोदी सरकार बनने जा रही है. तीसरी बार जीत दर्ज करना किसी भी दल के लिए बड़ी बात है. 1962 के बाद पहली बार यह करिश्मा पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने किया है. वहीं एनडीए को 18वीं लोकसभा चुनाव में मिली जबरदस्त कामयाबी के बाद देश दुनिया से बधाई संदेश आ रहे हैं. इजराइल, अमेरिका, चीन के साथ-साथ इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ सहित विश्व के तमाम नेताओं ने आम चुनावों में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है. दुनिया भर के नेताओं ने उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है.

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि लोकसभा चुनाव में जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई. यह निश्चित है कि हम इटली और भारत को जोड़ने वाली दोस्ती को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे तथा हमारे राष्ट्रों एवं हमारी जनता की भलाई के लिए विभिन्न मुद्दों पर सहयोग करेंगे.

चीन ने एनडीए को को जीत पर दी बधाई
चीन ने आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और एनडीए को जीत की बधाई दी है. चीन ने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण हितों को ध्यान में रखकर भारत के साथ काम करने को तैयार है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि हमने भारत के आम चुनाव के नतीजे पर गौर किया है. हम निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भाजपा एवं एनडीए की जीत पर बधाई देते हैं. उन्होंने कहा कि चीन अपने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण हितों को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों एवं उनकी जनता के मौलिक हितों के वास्ते भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है.

नेतन्याहू ने भारत-इजराइल संबंधों के नई ऊंचाई छूने की उम्मीद जताई
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत में आम चुनाव में भाजपा की जीत पर अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि भारत-इजराइल संबंध ‘‘नई ऊंचाई’’ पर पहुंचेंगे. नेतन्याहू ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनावों में सफलता मिलने पर हार्दिक बधाई. उन्होंने कहा कि भारत और इजराइल के बीच दोस्ती नई ऊंचाई की ओर बढ़ती रहे, यही कामना है. बधाई हो.

श्रीलंका ने दी जीत की बधाई
श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भाजपा नीत राजग गठबंधन की जीत पर बधाई दी और साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता की समृद्धि और प्रगति का विश्वास जताया. उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “निकटतम पड़ोसी होने के नाते श्रीलंका भारत के साथ मजबूती से साझेदारी के लिए तत्पर है.

ऐतिहासिक जीत पर पीएम मोदी को बधाई- नेपाल
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने सत्तारूढ़ गठबंधन की चुनावी सफलता पर अपने भारतीय समकक्ष को बधाई दी. उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, “भाजपा और राजग की लोकसभा चुनावों में लगातार तीसरी ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई. हमें भारत की जनता की उत्साहपूर्व भागीदारी और दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर प्रसन्नता हो रही है.

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने मोदी को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी. जगन्नाथ ने ‘एक्स’ पर लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी को ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए जीत पर बधाई. आपके नेतृत्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेगा. मॉरीशस-भारत विशेष संबंध अमर रहें.

द्विपक्षीय संबंधों को करेंगे बेहतर- मुइज्जू
मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी और साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने और आगे बढ़ाने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की है. सोशल मीडिया एक्स पर उन्होंने लिखा प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा नीत एनडीए को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई. उन्होंने कहा कि मैं दोनों देशों की साझी समृद्धि और स्थिरता के लिए और साझे हितों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हूं.

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी मोदी और राजग को लगातार तीसरी ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई दी और कहा कि वो उनके साथ मिलकर काम करने के लिए काफी उत्सुक हैं. उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, “दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में लगातार तीसरी ऐतिहासिक जीत के लिए मेरे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी जी और राजग को बधाई. वह आने वाले समय में भारत को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे और मैं दोनों देशों के बीच के संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.”

Also Read: . 17वीं लोकसभा भंग, आज एनडीए की सरकार गठन का दावा पेश करेंगे पीएम मोदी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें