1. home Hindi News
  2. national
  3. who chief scientist soumya swaminathan warnes that corona infection started spreading again in most parts of the world vwt

WHO चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन की चेतावनी : दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में फिर फैलने लगा कोरोना संक्रमण

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन.
विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी दी है कि दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर फैलने लगा है. उन्होंने कहा कि यह इस बात को साबित करता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की वजह से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. डेल्टा वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है और भारत में दूसरी लहर के लिए इसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

ब्लूमबर्ग टेलीविजन को दिए साक्षात्कार में स्वामीनाथन ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान 50 हजार के करीब नए मामले मिले हैं और लगभग 9300 मौतें हुईं हैं. अभी महामारी की रफ्तार कम नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि कई देशों में टीकाकरण की रफ्तार के चलते गंभीर मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है. वहीं, दुनिया का एक बड़ा हिस्सा ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है. अस्पतालों में बिस्तर की कमी है और मृत्यु दर बढ़ रही है.

अफ्रीका में बढ़ी मृत्यु दर

सौम्या स्वामीनाथन ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 6 में से 5 क्षेत्रों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. साथ ही, अफ्रीका में दो हफ्तों में मृत्यु दर 30 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी पर पहुंच गई है. तेजी से फैलने वाला डेल्टा वेरिएंट दुनियाभर में टीकाकरण की धीमी रफ्तार और सुरक्षा उपायों में ढील दिया जाना मामलों के बढ़ने का सबसे बड़े कारण हैं.

दुनिया भर में पाबंदियों से दी जाने लगी है ढील

दुनिया में कई देश अब अनलॉक की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस हफ्ते सरकारों से चीजों को दोबारा शुरू करने को लेकर सावधान रहने को कहा था. इंग्लैंड में आगामी 19 जुलाई से कानूनी पाबंदियां हटने जा रही हैं. साथ ही, मास्क पहनना जैसे उपाय भी लोगों की इच्छा पर निर्भर करेगा. अमेरिका और यूरोप में भी कई जगहों पर मामले कम होने के चलते पाबंदियों ढील दी जा रही है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें