1. home Hindi News
  2. national
  3. what is clone train will run for the first time in the history of railways know the whole thing about it avd

IRCTC, Indian Railway : रेलवे के इतिहास में पहली बार दौड़ेंगी 'क्लोन ट्रेनें', जानें इसके बारे में पूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

IRCTC, Indian Railway : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने लगी हैं. रेल और मेट्रो ट्रेनों का परिचालन भी धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं. पटरियों पर यात्री ट्रेनें लौटने लगी हैं. रेलवे यात्रियों को देखते हुए कई जोड़ी विशेष रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा की है. 12 सितंबर से 80 नयी ट्रेनें चलायी जाएंगी, जिसको लेकर आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. इस बीच रेलवे के इतिहास में एक बड़ा बदलाव होने वाला है.

रेलवे के इतिहास में पहली बार क्लोन ट्रेन चलाने की कवायद तेज हो गयी है. रेलवे ने इसकी घोषणा भी कर दी है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया था कि विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की (क्लोन) ट्रेन चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें.

रेलवे उन रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाएगी जिसमें यात्रियों का भार ज्यादा हैं. यानी उन रूटों को प्राथमिकता दी जाएगी जिसमें वेटिंग लिस्ट लंबी है. अब सवाल उठता है कि क्लोन ट्रेन क्या होती हैं और ये सामान्य ट्रेनों से कैसे अलग हैं.

दरअसल ये क्लोन ट्रेन विशेष ट्रेनों की ही क्लोन होंगी. इन ट्रेनों की गति तेज होगी. इन ट्रेनों का ठहराव सीमित स्टेशनों पर होगा. ऐसा इसलिए ताकी यात्रियों को उनके गंतव्य तक तेजी से पहुंचाया जा सके. क्लोन ट्रेनों में 3 श्रेणी के AC कोच को प्राथमिकता दी जाएगी. मौजूदा विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में इन क्लोन ट्रेन की स्पीड ज्यादा होगी.

ऐसे चलेगी क्लोन ट्रेन

मौजूदा चलायी जा रही विशेष ट्रेनों में अगर वेटिंग लिस्ट बहुत ज्यादा हो जाएंगी तो वैसी हालत में उसके लिए एक और ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी. इस ट्रेन का नंबर भी वही होगा और वह मुख्‍य ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे बाद चलेगी. क्लोन ट्रेनें भी उसी रूट पर और उसी प्‍लैटफॉर्म से जाएंगी. इससे उन यात्रियों को फायदा मिलेगा, जिनके पास वेटिंग टिकट होंगे. वैसे यात्री लगभग उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे.

पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु के समय बनायी गयी थी क्लाने ट्रेन की योजना

भारतीय रेलवे ने क्‍लोन ट्रेन की योजना पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु के समय बनाई थी. लेकिन बाद में ये योजना ठंडी पड़ गई और इसकी जगह यात्रियों को विकल्प योजना दी गई.

12 सितंबर से 80 नयी ट्रेने चलेंगी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने बताया कि 12 सितंबर से 80 नयी ट्रेने चलेंगी. इसके लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. इसके अलावा पश्चिम रेलवे भी 6 जोड़ी विशेष ट्रेन 12 सितंबर से चलाएगा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें