25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather News : महाराष्ट्र में अभी और बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बढ़ती गरमी के मद्देनजर देश सहित महाराष्ट्र के कुछ जिलों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है.

Weather News : देश में लू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है और बढ़ती गर्मी को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) लगातार चेतावनी भी जारी कर रहा है. आईएमडी ने अब मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ और मुंबई में अगले कुछ दिनों में लू चलेगी. आईएमडी के अनुसार महाराष्ट्र में अभी गर्मी अधिक पड़ेगी और राज्य के कई हिस्सों में 27 से 29 अप्रैल तक लू का प्रकोप दिखेगा. आईएमडी की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने बुधवार को बताया कि ठाणे, रायगढ़ और मुंबई के कई हिस्सों में एक गैर-चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जिसके कारण तापमान में वृद्धि होगी.

महाराष्ट्र में तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 27 और 28 अप्रैल को महाराष्ट्र में तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान है. ज्ञात हो कि मुंबई और पड़ोसी क्षेत्र के लिए इस माह जारी किया गया यह लू का दूसरा अलर्ट है. मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 15 और 16 अप्रैल को भीषण गर्मी थी और नवी मुंबई के कई हिस्सों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. आईएमडी ने लोगों से लंबे समय तक धूप में रहने से बचने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और हल्के रंग के, ढीले तथा सूती कपड़े पहनने के साथ ही धूप में निकलते वक्त सिर ढंकने का परामर्श दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें