1. home Home
  2. national
  3. weather in new year on december 31 and january 1 rain increase cold in many states rts

नए साल में ठिठुरेगा देश, 31 दिसंबर और 1 जनवरी को कई राज्यों में बारिश से बढ़ेगी ठंड

नए साल का आगाज कड़ाके की ठंड से हो सकती है. देश में पहले से ही शीतलहर और कोहरे की स्थिति बनी हुई है. तो वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के भी आसार बने हुए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कड़ाके की ठंड के बीच देश में नये साल की शुरूआत
कड़ाके की ठंड के बीच देश में नये साल की शुरूआत
फोटो - ANI

पहाड़ों पर बर्फबारी औऱ पश्चिमी विक्षोभों की वजह से कंपकपाती ठंड का दौर पूरे उत्तर भारत में दिसंबर के मध्य से शुरू हो चुका है. कंपकपाती ठंड की वजह से लोग घरों में दुबके हैं.. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में शीतलहर के साथ साथ घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है. इस बीच कुछ ही दिनों में नए साल का आगाज होने वाला है. लोग जश्न की तैयारी में हैं लेकिन बढ़ती सर्दी को देखते हुए इस बार जश्न का जोश ठंडा पड़ सकता है.

नए साल में ठंड से थोड़ी राहत, बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी 2022 तक भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप घटने लगेगा. जिससे आने वाले कुछ दिनों में ठंड से राहत जरुर मिलेगी. वहीं, मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिसंबर के आखिर में देश के कुछ राज्यों में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली सहित कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

नए साल में झारखंड का मौसम

स्काई मेट वेदर अनुसार 31 दिसंबर को बिहार के ज्यादातर हिस्सों में भीषण ठंड की स्थिति बनी रहेगी. झारखंड के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. झारखंड की राजधानी रांची के न्यूनतम तापमान थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है हालांकि बादल छाए रहेंगे. फिलहाल रांची का कांके सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री के करीब बना हुआ है.

बिहार में ठंड से राहत के आसार

बिहार के कुछ इलाकों में आने वाले साल में ठंड से राहत मिलने के आसार हैं. हालांकि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभों की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार का औसत न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री तो वहीं, न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री बने रहने का अनुमान है. गया बिहार का सबसे ठंडा प्रदेश है.

यूपी में नए साल में शीतलहर कम होगा प्रकोप

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से नए साल में शीत लहर का प्रकोप कम होगा. वहीं, 5 जनवरी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी. तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है. हालांकि प्रदूषण और ठंड की वजह से कोहरा और धुंध बना रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें