1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today in hindi heavy snowfall in jammu rain in know jharkhand bihar up weather rts

Weather Forecast: जम्मू में भारी बर्फबारी के आसार, झारखंड में बारिश, यूपी-बिहार में क्या है मौसम का मिजाज

देश में जहां एक ओर सर्दी का सितम जारी है, तो वहीं कुछ दिनों में मौसम में बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं. ठंड से राहत मिलने के पूर्वानुमान के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की वजह से झारखंड के कुछ जगहों पर बारिश की संभावना बनी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी
फोटो : ट्विटर.

Weather Update Today: पूरा उत्तर भारत शीतलहर से जूझ रहा है. पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के असर से जबरदस्त ठंड पड़ रही है. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से कल यानी शुक्रवार को राहत वाली खबर मिली है. मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी 2022 तक भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप घटने लगेगा. जिससे आने वाले कुछ दिनों में ठंड से राहत तो जरुर मिलेगी लेकिन मौसम विभाग ने शीतलहर के दूसरे दौर के शुरुआत की भी चेतावनी जारी की है. जिससे 5 जनवरी के बाद फिर से ठंड बढ़ने के आसार हैं. वहीं, मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर से 27 दिसंबर को देश के कुछ राज्यों में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है.

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी ठंड के बढ़ने के आसार हैं. दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर अभी भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. जिसे देखते हुए विशेषज्ञों ने लोगों को छुट्टी के दिनों में घर से कम निकलने की सलाह दी है. उत्तर भारत के विभिन्न जिलों में ठंड का कहर जारी है. राजधानी लखनऊ सहित पूरे यूपी में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि दिन में निकल रही धूप ने ठंड से थोड़ी राहत जरूर दी है.

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान

जम्मू-कश्मीर में क्रिसमस और नए साल में बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. जिससे लोगों को इस बार व्हाइट क्रिसमस देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि 25 दिसंबर को जम्मू के कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी के आसार हैं लेकिन 26 दिसंबर यानी कल जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश औऱ बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है.

बिहार में 24 घंटे बाद मौसम में दिखेगा बदलाव

बिहार में अगले 24 घंटों में प्रदेश के मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा. अभी प्रदेश भर में उत्तर व उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह जारी है. 24 घंटे बाद पूर्वी हवा चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान के अनुसार पूर्वी हवा का प्रवाह होने से प्रदेश के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि होगी.

झारखंड में हो सकती है बारिश

झारखंड में ठंड का प्रकोप जारी है. झारखंड की राजधानी रांची में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कोडरमा, हजारीबाग, चतरा, लातेहार, पलामू, गढ़वा, रामगढ़ समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे तक पहुंच गया है. हालांकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है. वहीं, 27 दिसंबर को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 28 और 29 दिसंबर को राज्य के कुछ कुछ इलाकों में हल्की बारिश की आशंका बनी हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें