1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 15 april 2022 friday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast: दिल्ली को भीषण गर्मी से राहत, जानें झारखंड-बिहार-यूपी सहित अन्‍य राज्यों का मौसम

दिल्ली व एनसीआर, हरियाणा के सटे इलाकों में धूल भरी आंधी चलने से थोड़ी परेशानी हुई. झारखंड के लोगों को अगले एक सप्ताह में राज्य में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. जानें झारखंड-बिहार-यूपी सहित अन्‍य राज्यों का मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
PTI

दिल्ली को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. गुरुवार को राजधानी दिल्‍ली सहित देश के कई इलाकों में बूंदाबादी हुई और तेज हवाएं चलने से लोगों ने राहत की सांस ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की भविष्‍यवाणी से कुछ देर बाद ही आंधी-पानी ने दस्‍तक दी. उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के कुछ स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में 30-40 किमी/ घंटा की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली. दिल्ली व एनसीआर, हरियाणा के सटे इलाकों में धूल भरी आंधी चलने से थोड़ी परेशानी हुई.

झारखंड में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप

मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड के लोगों को अगले एक सप्ताह में राज्य में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. विभाग ने बताया कि गरज के साथ सरायकेला खरसांवा, पूर्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम में हल्की बारिश होने की संभावना है. उत्तरी भारत के अन्य प्रदेशों की तरह झारखंड के अधिकतर इलाकों में इस समय पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है और मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तेज गर्मी से लोगों को कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है.

यूपी का मौसम

पूरा उत्‍तर भारत इनदिनों भीषण गर्मी (Uttar Pradesh Hot Wave) की चपेट में है. उत्‍तर प्रदेश के शहरों में पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया जा रहा है. तपती और चुभर्ती गर्मी से आम जनमानस परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें तो, इस बार 15 अप्रैल से पहले ही भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसा 30 साल बाद नजर आ रहा है. अभी कोई राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

बिहार में हीट वेव को लेकर चेतावनी

बिहार में धूप से तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही थी. प्रदेश के कई जिलों के लिए हीट वेव को लेकर चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य के कुछ क्षेत्रों में लू की भविष्यवाणी की है. उल्लेखनीय है कि 2019 में राज्य में भीषण गर्मी ने लगभग 150 लोगों की जान ले ली थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी जिला प्रशासन को राज्य में लू की स्थिति से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

ओडिशा में लू

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा और इसके 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है.

मध्‍य प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो, मध्‍य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा का रुख उत्तर पश्चिमी हो चुका है, ऐसे में अरब सागर से नमी आ रही है. इससे राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं. वहीं ग्वालियर-अंचल भी इससे प्रभावित हो सकता है. वही पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद हवाओं का रुख फिर से पश्चिमी होगा और 18 अप्रैल से फिर तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और लू की वापसी होगी. 18 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, ऐसे में अगले 10 दिन तक तेज गर्मी से इंदौर सहित प्रदेश को राहत मिल सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें