1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today live updates 12 january 2022 bihar jharkhand up bengal delhi odisha weather news vwt

Weather Forecast : महाराष्ट्र के विदर्भ में गरज के साथ होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मौसम पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान
फोटो : ट्विटर
मुख्य बातें

Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार की सुबह साढ़े सात बजे जारी मौसम पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की है कि यूपी और हरियाणा के कई जगहों पर बुधवार सुबह से ही बारिश होगी. तेलंगाना और महाराष्ट्र में बुधवार और गुरुवार को बारिश होगी. कश्मीर में तापमान मेल्टिंग प्वाइंट से नीचे चला गया है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में मेल्टिंग प्वाइंट से नीचे गिरा टेंपरेचर

गुलमर्ग और पहलगाम में भीषण ठंड के साथ ही घाटी के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि गुलमर्ग रिज़ॉर्ट में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. गुलमर्ग में लगातार तीन दिनों से न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे या उससे कम रहा. दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार रात न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. वहीं, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में तापमान शून्य से नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में बढ़ी ठंड

पंजाब एवं हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा और हरियाणा का हिसार दोनों राज्यों में सबसे सर्द इलाका रहा. मौसम विभाग के अनुसार, हिसार में न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान छह-छह डिग्री सेल्सियस तो गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

विभाग के मुताबिक, अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब का बठिंडा राज्य का सबसे सर्द इलाका रहा जहां का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके बाद पठानकोट में न्यूनतम पारा 5.7 डिग्री और अमृतसर में 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जालंधर में न्यूनतम तापमान 7.9 जबकि मोगा में 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा. दोनों राज्यों की साझी राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के विदर्भ में गरज के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान, येलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने मंगलवार को 'येलो अलर्ट' जारी करने के साथ ही महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में अगले दो दिनों के लिए गरज-चमक के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के मुताबिक, नागपुर सहित पूर्वी विदर्भ के कई जिलों में मंगलवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. आईएमडी के नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने गुरुवार तक के लिए विदर्भ के नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, यवतमाल, गोंदिया, भंडारा और गढ़चिरौली जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी की है. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि आंधी आने और बिजली चमकने के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का दौर नागपुर, वर्धा, भंडारा के कुछ इलाकों में एवं आंधी के साथ ओलावृष्टि का दौर चंद्रपुर, गढ़चिरौली और यवतमाल जिले के कुछ इलाके में जारी रह सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटे में हरियाणा और यूपी समेत इन जगहों पर होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से बुधवार की सुबह सुबह 7:21 बजे जारी चेतावनी के अनुसार, अगले 2 घंटों के दौरान हरियाणा के कुरुक्षेत्र, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. मौसम विज्ञान केंद्र हैदराबाद की प्रमुख डॉ के नागरत्ना ने बताया कि तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और अगले तीन दिनों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में 12-13 जनवरी को घना कोहरा छाए रहने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार और गुरुवार को दिल्ली में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने इस पूरे हफ्ते शहर में कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. उसने कहा कि 12 और 13 जनरवरी को घना कोहरा छाया रहेगा. बुधवार को अधिकतम तापमान करीब 19 और न्यूनतम पारा करीब 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता संतोषजनक

सफर इंडिया के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिलहाल 'संतोषजनक' श्रेणी में है. बुधवार को यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 193 दर्ज किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें