30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast : चक्रवाती तूफान की वजह से यहां होगी बारिश, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान रेमल सक्रिय हो चुका है जिसका असर कुछ राज्यों में नजर आ सकता है और यहां बारिश हो सकती है. जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast : जहां देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान रेमल सक्रिय हो चुका है. पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बारिश शुरू भी हो चुकी है. इसके रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप तथा बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच समुद्र तट से टकराने की आशंका मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है. जानें आज कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का दौर जारी

दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां भीषण गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को तापमान में और वृद्धि देखने को मिल सकती है. आज राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रह सकता है. सोमवार से तापमान और बढ़ ने की संभावना व्यक्त की गई है.

Delhi Weather 26 May
Weather forecast : चक्रवाती तूफान की वजह से यहां होगी बारिश, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 5

इन राज्यों में भीषण गर्मी

राजस्थान के फलौदी में रविवार को तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जिसने लोगों को परेशान कर दिया. अत्यधिक गर्मी ने न केवल देश के उत्तरी मैदानी इलाके और मध्य क्षेत्र प्रभावित है, बल्कि हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों तथा पूर्वोत्तर में असम के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश को भी इसने प्रभावित किया है. आधिकारिक आंकड़ों से जो बात सामने आई है उसके अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 17 स्थानों पर शनिवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया.

Read Also : Jharkhand Weather: चक्रवात में तब्दील हुआ ‘रेमल’, भारी वर्षा की चेतावनी, झारखंड में क्या होगा असर

इन राज्यों में गर्मी को लेकर ‘रेड अलर्ट’

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 29 मई तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा. भीषण गर्मी का असर हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय की पहाड़ियों पर भी नजर आएगा. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के अलावा पश्चिम उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए ‘रेड अलर्ट’ मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है.

India Weather 26 May
Weather forecast : चक्रवाती तूफान की वजह से यहां होगी बारिश, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 6

त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है. त्रिपुरा के सभी आठ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 26 मई से 28 मई तक त्रिपुरा में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान है. 26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

Read Also : Bihar Weather: उमस वाली गर्मी से अभी राहत नहीं, मंगलवार से पटना में बदलेगा मौसम

Remal
Weather forecast : चक्रवाती तूफान की वजह से यहां होगी बारिश, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 7

राजस्थान गर्मी से बेहाल

राजस्थान में भीषण गर्मी का सितम जारी है. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों के दौरान सूबे के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य में जारी लू का दौर आगामी तीन-चार दिन जारी रहने की संभावना व्यक्त की गई है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

Jharkhand Weather 6
Weather forecast : चक्रवाती तूफान की वजह से यहां होगी बारिश, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 8

क्या झारखंड में नजर आएगा चक्रवात का प्रभाव

बंगाल की खाड़ी में बने गहरे दबाव ‘रेमल’ की बात करें तो ये चक्रवात में तब्दील हो चुका है. इसका असर पश्चिम बंगाल और उसके पड़ोसी राज्यों पर भी देखने को मिल सकता है. झारखंड में भी ‘रेमल’ का असर नजर आ सकता है. हालांकि, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूरे झारखंड में इसका असर नहीं पड़ेगा. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, रविवार को कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम के अलावा सरायकेला-खरसावां जिलों और राजधानी रांची, खूंटी, रामगढ़, बोकारो और धनबाद में कहीं-कहीं 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

बिहार का मौसम

बिहार के मौसम की बात करें तो यहां अभी लोग भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं. हालांकि मौसम का मिजाज बहुत जल्द बदलने वाला है. राजधानी पटना और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार से मौसम में परिवर्तन नजर आ सकता है. इस दौरान बादल छाये रहेंगे और कई जगहों पर आंधी चल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई की मध्य रात्रि को चक्रवाती तूफान बंगला देश और पश्चिमी बंगाल के तटों के टकरायेगा. हालांकि बिहार में इसका कोई खास असर नहीं पकड़ने वाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें