1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today 23 october heavy rain bihar jharkhand delhi winter start amh

Weather Forecast: कश्मीर में बर्फबारी, यहां होगी भारी बारिश, जानें बिहार-झारखंड-दिल्‍ली में कब से पड़ेगी ठंड

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast today
Weather Forecast today
pti

Weather Forecast Today : झारखंड और बिहार में गुनगुनी ठंड ने दस्‍तक दे दी है. इन राज्‍यों में सुबह और शाम लोगों को हल्‍की ठंड लगने लगी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश होने के आसार हैं. इन राज्‍यों में गरज के साथ भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश होने की संभावना व्‍यक्त की है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. यही नहीं पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. 26 अक्‍टूबर से भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से में पूर्वोंतर मानसून के आने से बारिश की संभावना है.

कश्मीर में भारी बारिश के साथ बर्फबारी

कश्मीर में भारी बारिश के साथ ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है.

जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भारी बारिश की संभावना

आइएमडी की मानें तो अरूणांचल प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, नागालैंड, मनिपुर, मिजोरम और त्रिपूरा में बारिश की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में गरज के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

उत्तराखंड और हरियाणा का मौसम

उत्तराखंड और हरियाणा की बात करें तो इन दोनों राज्‍यों में गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओला गिर सकता है. इधर आपदा ग्रस्त उत्तराखंड में शुक्रवार को और शव बरामद होने से हाल में अतिवृष्टि से मची तबाही में मरने वालों की संख्या बढकर 67 हो गई है.

झारखंड का मौसम

झारखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है. बारिश थमने के साथ ही ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आयेगी. न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की और गिरावट हो सकती है. आकाश साफ रहने से दिन में धूप में गर्मी रहेगी, लेकिन शाम होते ही तापमान में गिरावट आ सकती है. 26 अक्टूबर को कुहासा की संभावना है.

बिहार का मौसम

बिहार में जल्द ही लोगों को गुलाबी ठंड लगने लगेगी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक 23 अक्टूबर को सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, कटिहार और पूर्णिया की एक या दो जगहों पर बारिश की संभावना नजर आ रही है. प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा यानि कोई बारिश होने का पूर्वानुमान नहीं है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें