18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: दिल्ली में और बढ़ेगी ठंड, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदलेगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल

Weather Forecast: दिल्ली में और बढ़ेगी ठंड, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदलेगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल

Weather Forecast Today - राजस्थान में जारी शीतलहर के बीच कई स्थानों पर हल्की बारिश से ठंड बढ़ चुकी है. देश की राजधानी दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप जारी है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

Weather Forecast Today : दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप जारी है. बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के कुछ हिस्सों में ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है. आज सुबह से ही शीतलहर चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी हवाएं तेज रहेंगी जिससे लोगों को परेशानी होगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को आसमान साफ रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक रह सकता है.

राजस्थान का मौसम

राजस्थान में जारी शीतलहर के बीच कई स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली. बीते चौबीस घंटे में धौलपुर में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश से लोगों को परेशानी हुई. छिटपुट बारिश के बाद राजस्थान में सर्दी का प्रकोप काफी ज्यादा बढ़ चुका है. आज भी प्रदेश के कई जगहों पर घना कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 जनवरी तक राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम शुष्क बना रह सकता है.

बिहार का मौसम

अगले 48 घंटे में पश्चिम हिमालय के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है जिसकी वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इससे बिहार में पछुआ जोर पकड़ सकती है और 13 से 15 जनवरी के बीच ठंड बढ़ने के आसार हैं. आइएमडी पटना अभी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की परिस्थितियों का अध्ययन कर रहा है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 16 जनवरी तक बने रहने के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश में अभी ठंड से नहीं मिलेगी निजात

उत्तर प्रदेश में ठंड अभी और सताने वाली है. पहाड़ों की तरफ से आ रही उत्तर पश्चिमी हवाओं ने सूबे में ठिठुरन बढ़ा दी है जिससे रात को ठंड और बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है. न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान विभाग की ओर से लगाया गया है.

Also Read: बिहार के मौसम में शुक्रवार से आयेगा बदलाव, मकर संक्रांति के दौरान ठंड बढ़ने के आसार

झारखंड में ठंड बढ़ेगी

मौसम विभाग के अनुसार, 11 जनवरी से झारखंड में ठंड बढ़ेगी. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र रांची की मानें तो, आने वाले दिनों में रांची के न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है. 12 जनवरी तक अधिकतम 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार

स्काइमेट वेदर के अनुसार, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. वहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. हरियाणा, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बन सकती है. जम्मू-कश्मीर और उत्तर पश्चिम राजस्थान में कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रह सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें