1. home Home
  2. national
  3. weather forecast next four days bihar jharkhand up delhi rain amh

Weather Forecast: अगले दो दिनों तक यहां होगी बारिश, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली में नौ जनवरी तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है और न्यूनतम तापमान में शनिवार तक वृद्धि हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti

Weather Forecast Updates : दिल्ली और यूपी सहित कई राज्यों के मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. जहां बिहार में लोग ठंड से कांप रहे हैं. वहीं झारखंड में खिली धूप में लोगों को राहत दी है. हालांकि अगले कुछ दिनों में इन प्रदेशों में बारिश के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किये हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो, लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से नौ जनवरी तक दिल्ली में यही स्थिति नजर आने वाली है. दिल्ली में नौ जनवरी तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है और न्यूनतम तापमान में शनिवार तक वृद्धि हो सकती है.

दिल्ली में होगी बारिश

‘स्काइमेट वेदर' ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के हटने के बाद पारा चार डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है. राजधानी में एक या दो बार मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

यहां होगी बारिश

बारिश और बर्फबारी के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में सर्दी का सितम बढ़ चुका है. मौसम विभाग ने 6 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट/अच्छी खासी बारिश की संभावना व्यक्त की है. वहीं, दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम में होने वाले बदलाव के कारण 10 जनवरी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके, पंजाब, हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों में व्यापक बारिश का अनुमान है. इधर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के नरकंडा कस्बे में मौसम की पहली बर्फबारी गुरुवार को हुई.

9 से 10 जनवरी तक बिहार के छह जिलों में बारिश

बिहार में आठ जनवरी के बाद बिहार में छह जिलों विशेषकर वैशाली, सारण,सीवान, मुजफ्फरपुर , मधुबनी, सीतामढ़ी ओर शिवहर में पुरवैया बहने से बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा. यह मौसमी दशा नौ से 10 जनवरी के बीच रहेगी. इसके बाद फिर पूरे बिहार में शीतलहर चलनी शुरू हो जायेगी. मौसम विज्ञानियों का मत है कि पूरे जनवरी में इस बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ने के आसार बन रहे हैं.

झारखंड में 9 और 10 जनवरी को बारिश

6 जनवरी को राजस्थान के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका असर 8 जनवरी से झारखंड में दिखने लगेगा. इस दिन राज्य के कई जिलों में बादल छाये रह सकते हैं. वहीं, 9 और 10 जनवरी को बारिश हो सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें