1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates 16th june budhwar heavy rains mumbai delhi bihar up jharkhand mp bengal odisha chhattisgarh north and east india weather aaj ka mausam aml

Weather Forecast : 17 और 18 जून को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, यूपी, पूर्वी एमपी, बिहार और झारखंड में आंधी और वज्रपात की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates
Weather Forecast LIVE Updates
PTI

Weather Forecast LIVE Updates, 16 June 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 Update : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (delhi rain,weather) को अभी मॉनसून के लिए एक सप्ताह का इंतजार करना होगा. वहीं अगर मॉनसून की तेजी में कमी आयी तो यह इंतजार 10 दिनों का भी हो सकता है. मौसम विभाग (IMD Alert) ने कहा है कि पछुआ हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिमि राज्यों में मॉनसून के आने में देरी हो रही है. इस सप्ताह के अंत में गुजरात और राजस्थान में मॉनसून के प्रवेश का अंदेशा है. आज उत्तराखंड, यूपी, एमपी, राजस्थान और बिहार (bihar,Jharkhand,up,mp, rajasthan weather) के अलावा पंजाब और हरियाणा में मध्यम से तेज आंधी के साथ-साथ बिजली गिरने और बूंदाबादी होने की संभावना है. मौसम की खबर के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ….

email
TwitterFacebookemailemail

17 और 18 जून को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, यूपी, पूर्वी एमपी, बिहार और झारखंड में आंधी और वज्रपात की संभावना 

17 से 18 जून को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में मध्यम से गंभीर गरज के साथ लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले पांच दिनों में पूर्वी यूपी में भारी बारिश और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले दो दिनों में छिटपुट बारिश की संभावना

अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश की संभावना. अगले पांच दिनों दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अगले 4-5 दिनों में गरज के साथ बिजली गिरने और भारी बारिश की संभावना

अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वी, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश की संभावना है. बिहार में 16-17, झारखंड में 16 और पश्चिम बंगाल व सिक्किम में 16 से 18 जून को भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिजली गिरने की चेतावनी मिलने पर सात चीजों का ध्यान रखना जरूरी : IMD

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि बिजली गिरने की चेतावनी मिलने पर सात चीजों का ध्यान रखें.

  1. अलग-थलग पड़े पेड़ों के नीचे आश्रय ना लें.

  2. तालाबों, झीलों और बाहरी पानी वाले क्षेत्र (जैसे धान की रोपाई) से तुरंत बाहर निकलें और दूर रहें.

  3. गड़गड़ाहट सुनने के बाद घर के अंदर जाएं या सुरक्षित पक्के आश्रय की तलाश करें. गड़गड़ाहट की आखिरी आवाज सुनने के बाद 30 मिनट तक घर के अंदर रहें.

  4. यदि कोई आश्रय उपलब्ध नहीं है, तो तुरंत बिजली के क्राउच (एक गेंद जैसी स्थिति, जिसमें आपका सिर टिका हुआ हो और आपके कानों पर हाथ हो, ताकि आप जमीन से न्यूनतम संपर्क के साथ नीचे हों) में आएं.

  5. यात्रा के दौरान गरज के साथ कार या बस या ट्रेन के अंदर रहें.

  6. इलेक्ट्रिक या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग ना करें.

  7. गिरी हुई बिजली के तारों से दूर रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

MP, UP, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली गिरने की संभावना 

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर और मध्य भारतीय मैदानी इलाकों और आसपास के हिमालय में बिजली गिरने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर और मध्य भारतीय मैदानी इलाकों और आसपास के हिमालय में बढ़ी हुई नमी और गरज के साथ बादल से जमीन पर बिजली गिरने की संभावना है. यह चेतावनी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए जारी की गयी है. साथ ही कहा है कि इससे बाहर काम करनेवाले लोगों और जानवरों को नुकसान हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

वज्रपात और मौसम की जानकारी के लिए डाउनलोड करें 'दामिनी ऐप, रेनअलार्म ऐप, उमंग ऐप, मेघदूत ऐप, मौसम ऐप' : IMD

अपने इलाके में वज्रपात की घटना और भारत मौसम विज्ञान विभाग / पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा पूर्वानुमान की जानकारी के लिए दामिनी ऐप, रेनअलार्म ऐप, उमंग ऐप, मेघदूत ऐप, मौसम ऐप डाउनलोड करें. ये सभी ऐ्पस एन्ड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मानसून केआगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल नहीं

राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मानसून के आगे बढ़ने के लिए बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. हालांकि, निचले स्तरों में पूर्वी उत्तर प्रदेश पर मौजूदा चक्रवाती परिसंचरण के सहयोग से अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में धीमी प्रगति हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में देखा जा रहा

मौसम विभाग के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ को मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में देखा जा रहा है. इसकी धुरी समुद्र तल से लगभग 5.8 किमी ऊपर है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास निचले स्तर पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास निचले स्तरों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अभी कुछ और दिन झेलनी पड़ेगी गर्मी

मौसम विभाग ने दिल्ली में 15 जून तक मॉनसून आने का अनुमान लगाया था. दो-तीन दिनों तक बारिश भी हुई. लेकिन फिर से मौसम विभाग ने मॉनसून के पहुंचने में सात से दस दिनों की देरी का अनुमान जताया है. ऐसे में लगता है कि दिल्ली वालों को अभी कुछ दिनों तक और उमस भरी गर्मी की मार झेलनी होगी. पछुआ हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिमी भारत में मॉनसून के पहुंचने मे देरी हो रही है. जबकि कई राज्यों मे मॉनसून समय से पहले पहुंच गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून की बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, कई इलाकों की सड़कें डूबी

तीन दिन के विराम के बाद मुंबई और उसके उपनगरों में बुधवार को तड़के बारिश फिर शुरू हो गयी. शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया है. सड़कों पर वाहनों को काफभ् परेशानी हो रही है. हालांकि अभी तक कहीं से भी भारी जलभराव की खबर नहीं है. आईएमडी ने शहर और उसके उपनगरों में मध्यम बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड बिहार में दो दिनों तक बारिश की चेतावनी

इस बार बिहार और झारखंड में मॉनसून समय से पहले आ चुका है. मौसम विभाग ने अपने दो दिनों ते दोनों राज्यों में लगातार बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने झारखंड में वज्रपात की चेतावनी भी जारी की है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

गृह मंत्री अमित शाह ने बाढ़ से निपटने के उपायों पर की चर्चा

मॉनसून के भारत में प्रवेश के साथ ही भारत सरकार भी एक्टिव मोड में आ गयी है. गृह मंत्री अमित शाह ने देश में हर साल आने वाली बाढ़ को लेकर उससे निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की है. उन्होंने इसके लिए अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिये हैं. केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल पर जोर दिया गया. संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव की तैयारी अभी से करने की अधिकारियों को सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर पश्चिमी राज्यों में मॉनसून के आने में होगी देरी 

भारतीस मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिमी राज्यों में मॉनसून के आने में एक सप्ताह की देरी हो सकती है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून सात से दस दिनों के अंदर आ सकता है. पश्चिमी हवाओं के कारण मानसून की गति प्रभावित हुई है. आईएमडी ने कहा कि स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. अपडेट किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें