1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live low pressure area over bay of bengal bihar patna jharkhand bengal delhi ncr rain chances frost rage weather today at my location weather tomorrow weather forecast live update avd

Weather Forecast Live : झारखंड, बिहार समेत यहां कड़ाके की सर्दी, इन चार राज्यों में भारी बारिश के अनुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live : उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी
Weather Forecast Live : उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी
twitter

Weather Forecast Live , weather forecast live update, weather forecast ranchi, weather patna bihar, weather today at my location वेदर लाइव, देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल, बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे अगले 4 दिनों तक बारिश होने का अनुमान है. पूरे देशभर में मौसम का हाल कैसा रहेगा ? कहां ठंढ बढ़ रही है, कहां होगी बारिश, सारे अपडेट जानने के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में और बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में आने वाले दिनों में और ठंड बढ़ सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार के विभिन्न जिलों में ठंड में वृद्धि भी होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में बढ़ी ठंड

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात के तापमान में और गिरावट के बाद ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार रात माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मैदानी भागों में चुरू में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, सीकर में 6.0 डिग्री, पिलानी में 7.1 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.0 डिग्री, एरन रोड में 8.8 डिग्री, गंगानगर में 9.1 डिग्री एवं अजमेर में 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान लगातार गिर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली की हवा फिर हुई खराब

दिल्ली में एक बार फिर वायु की गुणवत्ता में भारी गिरावट अंदाज किया गया है. सुबह-सुबह शहर में धुंध का असर देखा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में एक दशक में सबसे अधिक ठंडा रहा नवंबर महीना

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दस वर्षों में इस वर्ष नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है और इस वर्ष नवंबर के महीने में औसत न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. दिल्ली में वैसे नवंबर महीने का औसत न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस होता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक नवंबर से 29 नवंबर तक शहर में औसत न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो करीब एक दशक में सबसे कम तापमान है. पिछले वर्ष औसत न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, वर्ष 2018 में 13.4 डिग्री सेल्सियस और वर्ष 2017 तथा 2016 में यह 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

ला नीना की वजह से पड़ सकती है कड़ाके की सर्दी

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हर साल सर्दी के मौसम में शीत लहर के प्रकोप से अनेक लोगों की जान चली जाती है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार ला नीना प्रभाव की वजह से अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है. ला नीना प्रशांत महासागर के पानी के शीतलन से जुड़ा घटनाक्रम है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से रहेंगे कम

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा, आगामी सर्दी के मौसम (दिसंबर से फरवरी) में उत्तर, उत्तर पश्चिम, मध्य भारत के अधिकतर उपसंभागों में और पूर्वी भारत के कुछ उपसंभागों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में ज्यादा कड़ाके की सर्दी की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार उत्तर भारत में इस बार अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है और ज्यादा शीत लहर चल सकती हैं. आईएमडी ने दिसंबर से फरवरी के लिए अपने सर्दियों के पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से कम रह सकता है, वहीं दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. पश्चिमी तट और दक्षिण भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा जिलों के लिए दो दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट और अलप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में इसी दिन के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया गया है. ‘रेड अलर्ट' 24 घंटे में 20 सेमी से ज्यादा बारिश, ‘ऑरेंज अलर्ट' छह सेमी से 20 सेमी की बारिश और ‘येलो अलर्ट' छह से 11 सेमी की बारिश को इंगित करता है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल के इडुक्की जिले में ‘रेड अलर्ट' जारी

केरल के इडुक्की जिले में बुधवार के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया गया है और मछुआरों को 30 नवंबर मध्यरात्रि से समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन चार राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलसीमा में एक दिसंबर से तीन दिसंबर के बीच हल्की या भारी बारिश का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

निम्न दबाव का क्षेत्र दो दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचने का अनुमान

क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि शनिवार से दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. बुलेटिन में बताया गया, इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है. इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने और दो दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है जिसके आज गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने का अनुमान है. इसके चलते अगले चार दिनों तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें