1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast latest update hailstorm rain fell in many state alert of lighting delhi up bihar jharkhand mausam barish amh

Weather Forecast : झारखंड-बिहार में बदलेगा मौसम, दिल्ली में बारिश, यूपी में आंधी-पानी की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
  • मई के महीने में सामान्य बरसात की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की

  • झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों के मौसम में बदलाव नजर आने की संभावना

  • बिहार में अगले सात दिन तक कई तरह की मौसमी दशाएं नजर आने की संभावना

Weather News Latest Update : राजधानी दिल्ली में पिछले तीन महीनों में समान्य से बेहद कम बारिश दर्ज की गई है. यही वजह है कि लोगों को सामान्य से अधिक गर्मी और प्रदूषण का सामना करना पडा है. लेकिन मई के महीने में सामान्य बरसात की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. छह और सात मई को तेज हवाओं के साथ राजधानी में बरसात हो सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाये रहेंगे और बादल गरजने एवं बिजली चमकने की संभावना है.

झारखंड में होगी बारिश

झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों के मौसम में बदलाव नजर आने की संभावना है. लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. सूबे में गरज के साथ बारिश की संभावना है. इसके लिए मौसम केंद्र, रांची ने तात्कालिक मौसम की चेतावनी दी गयी है. झारखंड के कई जिलों में अगले शनिवार (8 मई, 2021) तक गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार तक राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद है.

बिहार का मौसम

बिहार में अगले सात दिन तक कई तरह की मौसमी दशाएं नजर आने की संभावना है. काल बैशाखी के कोप से मई के प्रथम सप्ताह में जबरदस्त प्री मॉनसूनी बारिश होने के आसार बन चुके हैं. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरे प्रदेश में संवहनीय वर्षा वाले बादल मंडराते रहेंगे. सूबे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लू की संभावना फिलहाल खत्म हो चुकी है. इन सभी दशाओं के चलते पूरे प्रदेश में उच्चतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग ने आगामी छह मई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंधी पानी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से मौसम में यह बदलाव नजर आ रहा है. विभाग की मानें तो सूबे के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में छह मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं.

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आज भी उड़ीसा, झारखंड, बंगाल समेत पूर्वोत्तर व दक्षिण भारत में बारिश का दौर नजर आने की उम्मीद है. वहीं, अगले 2 दिनों तक पंजाब से लेकर गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र तक का मौसम शुष्क रहने वाला है. 6 मई से उत्तर पश्चिम मध्य भारत में फिर से वर्षा शुरू होने के आसार नजर आ रहे हैं. राजधानी दिल्ली में बारिश होने की संभाबना तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें