1. home Home
  2. national
  3. viral fever in india viral increasing in different states pkj

देश में बढ़ा वायरल फीवर का खतरा, कई राज्यों में बढ़ी मरीजों की संख्या

वायरल फीवर देश के कई राज्यों में फैल रहा है. देश में कई राज्यों के साथ- साथ वायरल फीवर के ज्यादातर मामले उत्तर प्रदेश से भी आ रहे हैं. यूपी में वायरल फीवर, डेंगू और मलेरिया सरीखे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
viral fever in india
viral fever in india
file

देश के कई राज्यों में वायरल फीवर का खतरा बढ़ रहा है. सर्दी, बुखार, खांसी और सीने में दर्द जैसी शिकायत लेकर लोग अस्पताल का रुख कर रहे हैं. ऐसी शिकायतों के बाद अस्पताल में मरीजों की कोरोना जांच की रिपोर्ट भी निगेटिव आ रही है.

वायरल फीवर देश के कई राज्यों में फैल रहा है. देश में कई राज्यों के साथ- साथ वायरल फीवर के ज्यादातर मामले उत्तर प्रदेश से भी आ रहे हैं. यूपी में वायरल फीवर, डेंगू और मलेरिया सरीखे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

फिरोजाबाद एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जिसके अधिकांश मामले जिले से सामने आ रहे हैं. ना सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देश की राजधानी दिल्ली में भी वायरल फीवर के मामले बढ़ रहे हैं. डॉक्टरों ने मौसमी इन्फ्लूएंजा को बढ़ने के लिए जिम्मेदार ठहराया है.

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के डॉक्टरों ने भी जानकारी दी है कि वायरल के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस बीमारी को लेकर डॉक्टरों चिंतित हैं क्योंकि दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण के मामले भी बढ़ने लगे हैं.

दिल्ली में आ रहे ज्यादातर मामलों में पर हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार डॉ नितिन वर्मा (डायरेक्टर, जनरल पीडियाट्रिक्स, मधुकर रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, दिल्ली ) ने बताया कि हम वायरल फीवर के बढ़ते मामले और खतरे के बीच में खड़े हैं. इसके बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं. लगभग 25 प्रतिशत ओपीडी में ऐसे बच्चे होते हैं जिनमें सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों के साथ बुखार आता है.

वायरल बुखार के रोजाना कई मामले सामने आ रहे हैं. डॉक्टर ने बताया कि रोजाना लगभग 30 मरीज वायरल बुखार की शिकायत के साथ मिल रहे हैं. यूपी में जिस तरफ से वायरल फीवर के मामले बढ़े हैं वह एक अलग खतरे की तरफ इशारा कर रहा है. यहां वायरल फीवर, डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ रहे हैं.

राज्य के पश्चिमी भाग में फिरोजाबाद एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है. बदायूं जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) विजय बहादुर राज ने कहा कि उन्हें हर दिन 1,100 से 1,400 मरीज मिल रहे हैं और उनमें से ज्यादातर वायरल बुखार जैसे लक्षणों की शिकायत करते हैं. मुरादाबाद में वायरल फीवर के लक्षण दिखाने वाले करीब 400 नए मरीज सामने आये हैं. वायरल का शिकार हुए मरीजों की कोरोना जांच की जाती है जिसमें उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें