1. home Home
  2. national
  3. vaccination drive for children in india centre government orders 10 million doses of zydus cadila zycov d know about price smb

कोराना वैक्सीन जायडस कैडिला की कीमत तय, 12 साल के बच्चों को भी लगेगा यही टीका, जानिए एक खुराक का खर्च

ZyCoV D COVID Vaccine Price जायडस कैडिला की तीन खुराक वाली वैक्सीन 'जाइकोव-डी' को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. सोमवार को कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला की वैक्सीन जाइकोव-डी के 1 करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकार 265 रुपये प्रति खुराक के दाम पर खरीदेगी जायडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D
सरकार 265 रुपये प्रति खुराक के दाम पर खरीदेगी जायडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D
फाइल फोटो.

ZyCoV D COVID Vaccine Price जायडस कैडिला की तीन खुराक वाली वैक्सीन 'जाइकोव-डी' को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. सोमवार को कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला की वैक्सीन जाइकोव-डी के 1 करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं. ऑर्डर मिलने की पुष्टि करते हुए कंपनी ने कहा कि ये टीके सरकार 265 रुपये प्रति खुराक के दाम पर खरीदेगी. वहीं, 93 रुपये प्रति डोज के मान से टीके लगाने का एप्लीकेटर खरीदा जाएगा.

ऐसे में एक टीका लगाने पर खर्च 358 रुपये आएगा. जीएसटी जोड़ने पर यह राशि कुछ और बढ़ सकती है. इन्हें परंपरागत सुई की बजाए एप्लीकेटर के जरिए लगाया जाएगा, जिसे फार्माजेट कहा जाता है. यह 93 रुपये प्रति डोज में मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अहमदाबाद स्थित फार्मा कंपनी ने पहले अपने तीन-खुराक वाले आहार के लिए 1,900 रुपये की कीमत का प्रस्ताव दिया था. मालूम हो कि सरकार वर्तमान में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए दो अन्य टीके कोविशील्ड 205 रुपये प्रति खुराक और कोवैक्सिन 215 रुपये प्रति खुराक पर खरीद रही है.

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बच्चों को भी जाइकोव-डी जल्द लगाया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही यह वैक्सीन राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान में इस महीने शामिल हो जाएगी. हालांकि, शुरुआत में इसे वयस्कों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी. मंत्रालय को कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि जायडस कैडिला हर महीने जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है. इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है. बता दें कि देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है, जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है.

उल्लेखनीय है कि जाइकोव-डी को इसी वर्ष 20 अगस्त को दवा नियामक यानि डीजीसीआई से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली थी. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा था कि दुनिया का पहला डीएनए आधारित टीका राष्ट्रव्यापी अभियान में बहुत जल्द इस्तेमाल किया जाएगा. जॉयकोव डी की तीन खुराकें लगेंगी. पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक और 56 दिन बाद तीसरी खुराक दी जाएगी. कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जा रहा है और जाइकोव डी के विपरीत ये दो खुराक वाली वैक्सीन हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें