26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC Results : 1016 अभ्यर्थियों ने पास की परीक्षा, जानें कौन बनेगा आईएएस और आईपीएस

UPSC ने भारतीय प्रशासनिक सेवा 2023 की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव परीक्षा में टाॅप किए हैं.

UPSC Results : भारतीय प्रशासनिक सेवा 2023 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में टाॅपर लखनऊ के आदित्य श्रीवास्त हैं. यूपीएससी ने आज दोपहर इस परीक्षा का परिणाम जारी किया. रिजल्ट के अनुसार कुल 1016 लोगों ने यह परीक्षा पास की है. रिजल्ट के अनुसार कुल 347 सामान्य वर्ग के, 115 ईडब्ल्यूएस, 303 ओबीसी,165 अनुसूचित जाति और 86 अनुसूचित जाति से हैं. गौरतलब है कि सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए इंटरव्यू का आयोजन जनवरी -अप्रैल 2024 के बीच किया गया था.

टाॅप फाइव में दो महिलाएं


टाॅपर की लिस्ट में टाॅप फाइव में दो महिलाएं है, जबकि तीन पुरुष हैं. टाॅपर आदित्य श्रीवास्तव हैं, जो आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट रहे हैं. दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान हैं, जबकि तीसरे स्थान पर दोनुरु अनन्या रेड्डी हैं. परीक्षा में चौथा प्राप्त करने वाले पीके सिद्धार्थ रामकुमार हैं, जबकि पांचवें स्थान पर रुहानी हैं. ज्ञात हो कि हर वर्ष संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है, जिसे तीन स्तरों पर आयोजित किया जाता है. सबसे पहले पीटी, फिर मेंस और अंत में साक्षात्कार का आयोजन होता है. झारखंड के जमशेदपुर की स्वाति शर्मा को 17वीं रैंक हासिल हुई है, जबकि गढ़वा की साक्षी जमुआर को 89वीं रैंक मिली है.

टाॅप पर भारतीय प्रशासनिक सेवा

सिविल सेवा परीक्षा करने वाले अभ्यर्थियों को देश के सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली सेवाओं में योगदान का अवसर मिलता है. सबसे टाॅप पर भारतीय प्रशासनिक सेवा होती है, जिसे आईएएस कहा जाता है. उसके बाद भारतीय विदेश सेवा यानी आईएफएस फिर भारतीय पुलिस सेवा यानी आईपीएस और फिर केंद्रीय ग्रुप सेवाओं में नियुक्ति की जाती है. इन सेवाओं में नियुक्ति उनकी रैंकिंग के आधार पर होती है.

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों को बधाई दी है और कहा कि उनके प्रयासों ने नए भारत का सपना साकार होगा, साथ ही उन्होंने असफल रहे परीक्षार्थियों को भी मैसेज देते हुए कहा कि आपको सफल होने के और कई मौके मिलेंगे. भारत में अवसरों की कोई कमी नहीं है. ज्ञात हो कि बिहार-उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के लोग सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी 10वीं के बाद ही करने लगते हैं. बिहार से तो आईएएस की परीक्षा में पास करने वालों का प्रतिशत हमेशा से ज्यादा रहता है.

Also Read : IIT Kanpur के गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

यूपीएससी की परीक्षा में जमशेदपुर के ऋत्विक ने लहराया परचम, 520वीं रैंक लाकर बढ़ाया झारखंड का मान

UPSC 2023 Result: बिहार के इस गांव से पहली बार बना है कोई आईपीएस, गांव में छाई खुशियों की लहर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें