34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपीएससी की परीक्षा में जमशेदपुर के ऋत्विक ने लहराया परचम, 520वीं रैंक लाकर बढ़ाया झारखंड का मान

UPSC CSE Final Result 2023: यूपीएससी की परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी हो गया. जमशेदपुर के ऋत्विक ने इस परीक्षा में परचम लहराया है. 520वीं रैंक लाकर इन्होंने झारखंड का मान बढ़ाया है.

UPSC CSE Final Result 2023: जमशेदपुर: यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया. झारखंड के होनहारों ने भी देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी में सफलता के झंडे गाड़े हैं. पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर की स्वाति शर्मा ने 17वीं रैंक लाकर झारखंड का मान बढ़ाया है, वहीं पूर्वी सिंहभूम के बिष्टुपुर स्थित लोयोला स्कूल के छात्र रहे ऋत्विक ने यूपीएससी में 520वीं रैंक हासिल कर पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है.

बीपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में भी हो चुका था चयन
लोयोला स्कूल के पूर्व छात्र और स्पर्धा प्रकाशन की प्रकाशक प्रियंका वर्मा के पुत्र ऋत्विक ने मंगलवार को घोषित हुए संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 520वीं रैंक हासिल कर जमशेदपुर सहित पूरे झारखंड को गौरवान्वित किया है. ऋत्विक ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई लोयोला स्कूल से करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से भूगोल विषय से स्नातक किया था और वे दिल्ली से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. इससे पूर्व ऋत्विक का चयन बीपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में भी हो चुका था.

इन्हें दिया सफलता का श्रेय
ऋत्विक ने अपनी सफलता का श्रेय स्पर्धा प्रकाशन की पुस्तकों सहित अपनी मां प्रियंका वर्मा तथा अपने पिता और पूर्व वन क्षेत्र पदाधिकारी एवं स्पर्धा प्रकाशन के निदेशक अजय कुमार के मार्गदर्शन को दिया है. ऋत्विक के छोटे भाई वेदांत मेहता ने भी यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए की परीक्षा में ऑल इंडिया 29 वीं रैंक हासिल की थी और वे वर्तमान में सेना में कैप्टन के पद पर अंबाला कैंट में पदस्थापित हैं. वर्तमान में इनका परिवार रांची में रहता है. पहले इनके पिता वन विभाग जमशेदपुर में कार्यरत थे.

पूर्व थल सैनिक की पुत्री स्वाति शर्मा को भी मिली सफलता
जमशेदपुर के पूर्व थल सैनिक संजय शर्मा की पुत्री स्वाति शर्मा ने भी यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है. इस परीक्षा में इन्हें 17वीं रैंक आयी है. उन्होंने बताया कि उनके पिता सेना में थे. मैट्रिक की परीक्षा उन्होंने आर्मी सैकेंडरी स्कूल (कोलकाता) से पास की. उन्होंने 12वीं की पढ़ाई जमशेदपुर के साकची स्थित टैगोर एकेडमी से की. 2019 में उन्होंने बिष्टुपुर स्थित जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में एमए की पढ़ाई पूरी की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें