1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 4 school reopening colleges to open in karnataka from october 1 such is the preparation of the government avd

Unlock 4.0, School Reopening : एक अक्टूबर से इस राज्य में खुल जाएंगे कॉलेज, कोरोना संकट में ऐसी है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

Unlock 4, School reopening : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस बीच अनलॉक 4.0 की चर्चा भी तेज हो गयी है. खबर है कि गृह मंत्रालय अनलॉक 4 को लेकर जल्द ही नयी गाइडलाइन जारी कर सकती है. इस बीच कर्नाटक से एक बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि वहां 1 अक्टूबर से सारे कॉलेज खोल दिये जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण ने घोषणा की कि विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक वर्ष 1 सितंबर से ऑनलाइन कक्षाओं के साथ शुरू होगा. जबकि ऑफलाइन कक्षाएं अक्टूबर में शुरू की जाएंगी.

हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर कोई खबर नहीं है. बताया जा रहा है कि अनलॉक 4.0 में भी स्कूल नहीं खोला जाएगा. वहीं पिछली बार की तुलना में इस बार मेट्रो और बाजार खोलने को लेकर छूट मिल सकती है.

अश्वथ नारायण ने NEET परीक्षा विवाद पर भी कहा, कुछ राज्यों ने पिछले साल भी NEET परीक्षा को रोकने की कोशिश की थी. लोग काम कर रहे हैं, अर्थव्यवस्था अनलॉकडाउन के साथ खुल रही है. हमने COVID19 के बीच कर्नाटक में CET परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित किया. मैं उन लोगों की निंदा करता हूं जो NEET और JEE के खिलाफ जा रहे हैं.

कैसे होगी छात्रों और अध्यापकों की सुरक्षा

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वथ नारायण ने बताया, राज्य में कॉलेज खोले जाने को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है. इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि छात्रों और अध्यापकों को कोरोना संकट के बीच कैसे सुरक्षा दी जाए. हालांकि उन्होंने कहा, राज्य सरकार केंद्र सरकार से ऑफलाइन कक्षाओं को लिए दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रही है.

कर्नाटक में रोजाना कोविड-19 की 50,000 से अधिक जांच हो रही हैं : मंत्री

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर ने बुधवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 की जांच धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है और अभी प्रति दिन यहां 50 हजार से अधिक जांच की जा रही हैं. सुधाकर ने ट्वीट कया, कर्नाटक ने लगातार अपनी जांच क्षमता बढ़ाई है, प्रयोगशालाएं दो से बढ़कर आज 108 हो गई हैं. पिछले पांच दिनों में 3,23,753 नमूनों की जांच की गई, प्रतिदिन 50,000 से अधिक जांच की गई हैं. कल हमने 25 लाख नमूनों की जांच का आंकड़ा पार कर दिया, अभी तक कुल 25,13,555 नमूनों की जांच की गई है.

कुल 25,13,555 नमूनों की जांच में से, 59,787 नमूनों की जांच मंगलवार को की गई, जिनमें से 24,587 ‘रैपिड एंटीजन जांच' थीं. मंत्री ने हाल ही में कहा था कि सरकार की योजना प्रतिदिन 75,000 नमूनों की जांच करने की है. कनार्टक में कोविड-19 के 2.91 लाख मामले सामने आए थे. इनमें से 2,04,439 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और 4,958 लोगों की मौत हो गई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें