27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Union Cabinet Update: हर महीने एक करोड़ परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री, जानें कौन होगा शामिल

Union Cabinet Update: गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की गई. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है जिसमें से एक बाद निर्णय है पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस बहुप्रतीक्षित योजना को मंजूरी दे दी है.

Union Cabinet Update: गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की गई. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है जिसमें से एक बाद निर्णय है पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस बहुप्रतीक्षित योजना को मंजूरी दे दी है. मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना पर 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. वहीं, योजना के तहत एक करोड़ घरों को छतों पर सौर संयंत्र लगाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी.

Union Cabinet Update: हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि छतों पर सौर संयंत्र लगाने और एक करोड़ परिवार को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने की योजना को मंजूरी दी गयी है. वहीं, प्रत्येक परिवार को एक किलोवाट क्षमता के संयंत्र के लिए 30,000 रुपये और दो किलोवाट क्षमता के संयंत्र के लिए 60,000 रुपये सब्सिडी मिलेगी.

Union Cabinet Update: 24,420 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा

साथ ही सरकार ने आगामी खरीफ सत्र के लिए फॉस्फेटिक एवं पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों पर 24,420 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की बुधवार को घोषणा की. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि किसानों को प्रमुख पोषक तत्व डीएपी 1,350 रुपये प्रति क्विंटल के दाम पर मिलती रहेगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पीएंडके उर्वरकों पर एक अप्रैल से 30 सितंबर तक के खरीफ सत्र के लिए ‘पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी’ (एनबीएस) दरें तय करने के लिए उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

Union Cabinet Update: असम में तीन सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी

वहीं, सरकार ने 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्तावों को मंजूरी देने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तीनों इकाइयों का निर्माण अगले 100 दिन में शुरू हो जाएगा. टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी) के साथ साझेदारी में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी.

Union Cabinet Update: गुजरात के धोलेरा में की जाएगी संयंत्र की स्थापना

इस संयंत्र की स्थापना गुजरात के धोलेरा में की जाएगी. इसमें 91,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित करेगी. वैष्णव ने यह भी बताया कि सीजी पावर – जापान की रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन और थाइलैंड की स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें