1. home Hindi News
  2. national
  3. the worlds top 10 rich got a setback lost billions of dollars in 24 hours pyu

दुनिया के टॉप 10 अमीरों को लगा झटका, 24 घंटे में गंवाये अरबों डॉलर

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार शाम में भारतीय बाजार बंद होने तक दुनिया के अमीर व्यक्ति पिछले 24 घंटे में 55 बिलियन डॉलर से ज्यादा गंवा चुके थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टेस्ला के बॉस एलन मस्क को सबसे ज्यादा 18.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ
टेस्ला के बॉस एलन मस्क को सबसे ज्यादा 18.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ
twitter

दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों को आज शेयर बाजार (Share market) के भारी बिकवाली से मोटा नुकसान हुआ. बिकवाली का आलम ऐसा कि दुनिया के अमीर लोगों की दौलत 55 बिलियन डॉलर से ज्यादा कम हो गयी. फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार शाम को भारतीय शेयर बाजार बंद होने तक दुनिया के अमीर व्यक्ति 55 बिलियन डॉलर से ज्यादा गंवा चुके थे. टेस्ला के बॉस और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और भारत व एशिया के सबसे धनी कारोबारी गौतम अडाणी सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वालों में शामिल हैं.

रईसों ने गंवाए इतने बिलियन

टेस्ला के बॉस एलन मस्क को सबसे ज्यादा 18.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. मस्क की दौलत अब 300 बिलियन डॉलर से घटकर 237.1 बिलियन डॉलर रह गयी है. हालांकि, अब भी वे दुनिया के सबसे रईस इंसान बने हुए हैं. मस्क के बाद सबसे ज्यादा नुकसान एशिया के सबसे धनी कारोबारी गौतम अडाणी को हुआ. बीएसई पर अडाणी समूह की लिस्टेड सभी 7 कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे. इसका असर अडाणी के नेटवर्थ पर पड़ा. लिस्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे में अडाणी की दौलत 11.6 बिलियन डॉलर कम हो गयी है. इस गिरावट के चलते रईसों की सूची में गौतम अडाणी अब टॉप 5 से बाहर हो गये हैं. अभी वह 112.2 बिलियन डॉलर के साथ छठे स्थान पर हैं.

इन अरबपतियों की दौलत में हुआ इजाफा

फोर्ब्स के अनुसार, 5 अरबपतियों की दौलत बढ़ी है. पिछले 24 घंटे में लिउ जिनचेंग, जिम वाल्टन, एलिस वाल्टन, रॉब वाल्टन की दौलत में इजाफा हुआ है. वहीं, फायदे में रहने वाले टॉप 5 अरबपतियों की लिस्ट में एक भारतीय बिजनेसमैन का भी नाम शामलि है. बीते 24 घंटे में शिव नाडर की संपत्ति में भी 473 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें