1. home Home
  2. national
  3. south african new variant of corona how much dangerous and how omicron got its name know all about vwt

कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट? ओमीक्रोन कैसे पड़ा नाम और कितने देशों में बरपा रहा है कहर? जानें सब कुछ

दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट ओमीक्रोन पर कोरोना रोधी टीका कितना असरदार है, यह कह पाना मुश्किल है. इस नए वेरिएंट के सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने अपने यहां दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है और फिलहाल, एक बार फिर हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओमीक्रोन: कोरोना का नया वेरिएंट
ओमीक्रोन: कोरोना का नया वेरिएंट
फोटो : ट्विटर.

Corona News: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट से पूरी दुनिया एक बार फिर खौफ़जदा है. लगातार दो साल से भारत समेत पूरी दुनिया के लोग कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. हालांकि, महामारी की दूसरी लहर के थमने के बाद दुनियाभर की सरकारों और लोगों ने कुछ राहत की सांस ली थी और आम जनजीवन के साथ-साथ अर्थव्यवस्थाएं पटरी पर लौटने लगी थीं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन मिलने के बाद से लोगों में एक बार फिर भय का माहौल बन गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट का नाम 'ओमीक्रोन' रखा है. उसने इसे बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप करार दिया है, जिसे दुनिया के लोग सबसे अधिक खतरनाक मान रहे हैं. इससे पहले इस श्रेणी में कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप था, जिसकी चपेट में आने से यूरोप और अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई.

कोरोना का टीका कितना असरदार- कहना मुश्किल

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट ओमीक्रोन पर कोरोना रोधी टीका कितना असरदार है, यह कह पाना मुश्किल है. इस नए वेरिएंट के सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने अपने यहां दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है और फिलहाल, एक बार फिर हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी है. विमानों के परिचालन पर पाबंदी लगाए जाने के बावजूद कोरोना का नया वेरिएंट तेजी से अपना पैर पसारता नजर आ रहा है.

पांच देशों में पैर पसार चुका है कोरोना का नया वेरिएंट

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, बेल्जियम, इजराइल और हांगकांग के यात्रियों में कोरोना नए वेरिएंट के मामले सामने आने लगे हैं. बताया जा रहा है कि जर्मनी में भी संभवत: इस नए वेरिएंट का एक मामला सामने आया है. हॉलैंड के अधिकारी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले दो विमानों में 61 यात्रियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद नए वेरिएंट की जांच कर रहे हैं.

दोबारा संक्रमित हो सकते हैं कोरोना को मात देने वाले लोग

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी आगाह करते हुए कहा है कि कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के वास्तविक खतरों को अभी समझा नहीं गया है, लेकिन शुरुआती साक्ष्यों से यह पता चलता है कि दूसरे अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट्स के मुकाबले ओमीक्रोन की वजह से दोबारा संक्रमित होने का खतरा अधिक है. इसका मतलब है कि जो लोग कोरोना संक्रमण से उबर गए हैं, इस नए वेरिएंट से वे दोबारा संक्रमित हो सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें