1. home Home
  2. national
  3. shivshahir babasaheb purandare dies pune hospital pm modi tweet cm uddhav thackeray amh

पद्म विभूषण बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

पद्म विभूषण बाबासाहेब पुरंदरे के नाम से लोकप्रिय इतिहासकार कुछ समय से बीमार चल रहे थे. डॉक्टरों ने जानकारी दी कि पुरंदरे एक सप्ताह पहले निमोनिया से पीड़ित पाये गये थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे
इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे
twitter

इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे: जाने माने इतिहासकार और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे का पुणे के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 99 वर्ष के थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरंदरे के निधन पर शोक व्‍यक्त किया है. इधर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान किया है कि बाबासाहेब पुरुंदरे का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि बाबासाहेब पुरंदरे के नाम से लोकप्रिय इतिहासकार कुछ समय से बीमार चल रहे थे. डॉक्टरों ने जानकारी दी कि पुरंदरे एक सप्ताह पहले निमोनिया से पीड़ित पाये गये थे. उन्हें शहर के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. जहां सोमवार को उनका निधन हो गया. वह अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में वेंटिलेटर पर थे.

2019 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया

डॉक्टरों की मानें तो पुरंदरे की तबियत रविवार को और खराब हो गई थी. उनकी स्थिति तभी से गंभीर बनी हुई थी. आपको बता दें कि पुरंदरे की अधिकतर कृतियां मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से संबंधित हैं. उन्हें 2019 में पद्म विभूषण से सम्मानित करने का काम किया गया था. पुरंदरे का जन्म 29 जुलाई 1922 को हुआ था.

पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि पुरंदरे के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. मैं अपनी पीड़ा शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं. शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे का निधन इतिहास और संस्कृति की दुनिया में एक बड़ा शून्य छोड़ता है. उन्हीं की बदौलत आने वाली पीढ़ियां छत्रपति शिवाजी महाराज से और जुड़ेंगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें