1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening new guidelines bihar jharkhand up govt guideline unlock 5 here all update you need to know parents reaction school khulega amh

School Reopen Latest Updates : स्कूल खोलने को लेकर यहां मचा हंगामा! अभिभावक बच्चों को भेजने के मूड में नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
pti

कोरोना के संक्रमण के कारण स्कूल बंद थे…लेकिन अब केंद्र सरकार ने हायर सेकेंडरी के बाद सेकेंडरी और प्राइमरी स्‍कूल खोलने (School Reopen) की इजाजत दे दी है. कुछ राज्‍यों ने तो छूट मिलते ही स्‍कूल खोलने (school reopening new guidelines ) का विचार बना लिया लेकिन कोरोना के डर से कई राज्‍य अभी भी स्कूल खोलने का मन नहीं बना पा रहे हैं. इस बीच सवाल उठता है कि क्या अभिभावक बच्चों को इस संक्रमण काल में स्कूल भेजेंगे.

कोरोना संकट के बीच दिल्ली से सटे गाजियाबाद में आगामी 19 अक्टूबर से फिर से स्कूल खोले जाने को लेकर अभिभावकों की राय सामने आई है. अभी वे बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं. मंगलवार को गाजियाबाद के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में इस बात को लेकर बैठक भी आयोजित की गई जिसमें स्कूल खोलने को लेकर खूब हंगामा हुआ. प्रशासन ने दो टूक कहा है कि शासन के दिशा निर्देशानुसार 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12वीं तक विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाएं लेकिन अभिभवक विरोध पर अड़े हैं.

इतना ही नहीं कई स्कूल प्रबंधन भी स्कूल खोलने के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं. बैठक में जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने कहा 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल खोलने का काम किया जाएगा. स्कूलों में कोरोना संक्रमण के कारण रोस्टर प्रणाली लागू की जाएगी, जिसके तहत दो शिफ्ट में पढ़ाई यहां होगी. सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों को उचित दूरी पर बिठाने की व्यवस्था की जाएगी. स्कूलों में मास्क और सैनेटाइजर के अलावा थर्मल स्कैनिंग से भी जांच की सुविधा होगी.

वहीं बैठक के दौरान पेरेंट्स एसोसिएशन स्कूल खोलने का पुरजोर विरोध करते दिखे. हालांकि, स्कूल फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने भी स्कूल अभी नहीं खोले जाने का समर्थन किया जबकि वहीं कुछ स्कूल एसोसिएशन ने स्कूल खोलने पर हामी भरी.

झारखंड में स्कूल कब खुलेंगे

झारखंड में 21 सितंबर से स्कूल खोलने की चर्चा थी, लेकिन बाद में सरकार ने इससे इनकार कर दिया. सरकार ने कहा कि अभी छात्रों को स्कूल बुलाना ठीक नहीं है. कब से स्कूल खोलें जायें, इस पर गहन विमर्श जारी है. सरकार ने कहा था कि छात्रों की जान को खतरे में डालना उचित नहीं होगा. राज्य सरकार ने अभिभावकों और शिक्षा जगत के लोगों से राय लेने के बाद स्कूलों को 31 अक्टूबर, 2020 तक नहीं खोलने का फैसला किया.

बिहार में 15 से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

बिहार में कोरोना वायरस को देखते हुए अनलॉक 5.0 लागू किया गया है. इसमें 15 अक्टूबर से राज्य के स्कूल और सार्वजनिक स्थल खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि गृह मंत्रालय ने नियमों क पालन नहींं करने पर सख्ती बरतने का निर्देश दिया है.

अन्य राज्यों में क्या

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने कहा है कि राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खोल दिये जाएंगे. छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. मेघालय की बात करें तो यहां की सरकार ने स्‍कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों को केवल कंसल्‍टेशन के लिए स्‍कूल आने की अनुमति प्रदान की जाएगी जबकि कक्षा 9-10 के छात्र भी कंसल्‍टेशन के लिए आ सकेंगे. कक्षा में पढ़ाई होगी या नहीं, इसपर 14 या 15 अक्‍टूबर को फैसला लिया जा सकता है. खबरों की मानें तो हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल सकती है. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल जाएंगे.

केंद्र का गाइडलाइन : 15 से स्कूल खोलने का सुझाव, जानें ये जरूरी बात

-स्कूल जाना अनिवार्य नहीं, ऑनलाइन क्लासेज का भी विकल्प

-स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति जरूरी

-परिसर, फर्नीचर, स्टेशनरी, पानी, शौचालयों का संक्रमणमुक्त जरूरी

-सिटिंग प्लान में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान, अलग-अलग टाइम टेबल

-स्कूल में डॉक्टर या नर्स या अटेंडेंट फुल टाइम मौजूद होना चाहिए

-छात्र, शिक्षक के हेल्थ स्टेटस को अपडेट करना जरूरी

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें