1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates government guideline corona vaccine jharkhand bihar up karnataka school khulega amh

School Reopen Latest Updates : अब खुल जाएंगे नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूल ? 16 से लगने लगेगा कोरोना वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Latest News Update
School Reopen Latest News Update
PTI FILE PIC

क्या अब नर्सरी से 12 तक के स्कूल (school reopen) और कॉलेज पूरी तरह से खुल जाएंगे ? यह सवाल लोगों के मन में उठ रहा है. दरअसल ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि भारत में कोरोना का वैक्सीन लगना 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. लेकिन यहां आपको हम भारत में उपलब्ध दोनों वैक्सीन के बारे में बताना चाहेंगे. भारत में दो तरह के वैक्सीन है. पहला को वैक्सीन है जो 12 साल से कम उम्र के लोगों नहीं लगेगा जबकि दूसरा कोविशिल्ड है जिसे 16 से अधिक आयु वालों को लगाया जाएगा. इसका मतलब है कि 11 साल के बच्चों के लिए अभी वैक्सीनेशन का प्लान नहीं है.

इसका मतलब यह है कि दिल्ली जैसे राज्य, जो कह चुके हैं कि वैक्सीन आने के बाद ही स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा, वो भी सोच समझ कर ही आगे फैसला लेंगे. इसका अर्थ आप ये समझ सकते हैं कि हो सके तो 11 साल तक के आयुवर्ग के बच्चों का स्कूल अभी भी सरकार नहीं खोले. कई राज्यों के अभिभावक भी कह चुके हैं कि सरकार को वैक्सीन आने के बाद ही स्कूल पूर्ण रूप से खोलने पर विचार करना चाहिए.

आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन अभियान शुरू हो जाएगा. इसका फैसला देश में कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति और वैक्सीनेशन के मद्देनजर राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पीएम मोदी द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक में किया गया है.

पहले किन्हें दिया जाएगा वैक्सीन : पीएम मोदी ने इस वैक्सीनेशन को विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बताते हुए कहा कि इसमें करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता देने का काम किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि आगामी लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा की गई और वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी, 2021 से आरंभ करने का निर्णय लिया गया.

ये भी जान लें : यदि पहले फेज में सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स व 50 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन पड़ गयी तो उसके बाद दूसरे फेज में आपका नंबर आने की उम्मीद है, नहीं तो अगले फेज का आपको इंतजार करना पड़ेगा.

स्कूल खुलने के बाद मचा हड़कंप : यहां चर्चा कर दें कि पिछले मंगलवार को 50 टीचर के पॉजिटिव होने की खबर कर्नाटक से आई जिसके बाद आनन-फानन में कई स्कूलों को बंद करने का काम किया गया. यहां स्कूल एक जनवरी से खुले थे. वहीं बिहार के असरगंज प्रखंड की अमैया पंचायत स्थित लाल बहादुर शास्त्री किसान उच्च विद्यापीठ,ममई के 22 स्कूली बच्चे, दो शिक्षक व एक आदेशपाल कोरोना पॉजिटिव पाये गये जिसके बाद यहां हड़केप मच गया. बिहार में चार जनवरी से स्कूल खुले हैं. दिल्ली की केजरीवाल सरकार पहले ही कह चुकी है कि वैक्सीन आने के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें