1. home Hindi News
  2. national
  3. russian university successfully completes trials of worlds 1st covid 19 vaccine

रूस ने बनाया दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन? ट्रायल पूरा करने का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रूस ने बनाया दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन?
रूस ने बनाया दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्सीन?
twitter

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनियाभर में 1 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक बड़ी खबर आ रही है, बताया रहा है कि रूस ने कोरोना वायरस का वैक्सीन तैयार कर लिया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस का वैक्‍सीन बना लिया है. विश्वविद्यालय का दावा है कि कोरोना वैक्‍सीन के सभी ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. बताया जा रहा है कि यदि रूस का यह दावा सच साबित हुए तो यह दुनिया का पहला कोरोना वायरस वैक्‍सीन होगा.

हालांकि, कोरोना वैक्सीन बनाने की राह में भारत ने एक कदम आगे बढ़ा लिया है और वैक्सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा कर लिया है और जल्द ही मनुष्यों पर भी ट्रायल शुरू किया जाएगा. वहीं अमेरिका समेत दुनिया के तमाम विकसित राष्ट्र कोरोना पर वैक्‍सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं.

इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने बताया कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को वैक्सीन का टेस्ट शुरू किया था. वैक्सीन रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा बनाया गया है. सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोनो वायरस के पहले वैक्सीन का स्वयं सेवकों पर सफलतापूर्वक टेस्ट कर लिया है.

मीडिया रिपोर्ट की अगर मानें तो रूस के इस कोरोना वैक्सीन को जल्द बाजार में उतारा जा सकता है. सेचनोव यूनिवर्सिटी के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव के मुताबिक इस पूरे टेस्ट का मकसद केवल कोरोना से परेशान दुनिया को बाहर निकालना है.

गौरतलब है कि कोरोना से इस समय पूरी दुनिया में 1 करोड़ 25 लाख 52 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना से सबसे अधिक अमेरिका, ब्राजिल और भारत तबाह हुआ है. अमेरिका में अकेले करीब 32 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है. दूसरे नंबर पर ब्राजिल है, जहां कोरोना से 18 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 70 हजार लोगों की मौत हुई है. वहीं भारत में भी तेजी से संक्रमण का आंकड़ा 8 लाख के पार पहुंच चुकी है और मरने वालों का भी आंकड़ा 50 हजार के करीब है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें