1. home Hindi News
  2. national
  3. russia ukraine war harjot singh an indian who sustained bullet injuries in kyiv lost his passport return to india amh

Russia Ukraine War: पासपोर्ट हुआ गुम, फिर लगी गोली, यूक्रेन से मौत को मात देकर हरजोत सिंह लौट रहा है भारत

केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि हरजोत सिंह वह भारतीय हैं जिन्हें कीव में युद्ध के दौरान गोली लग गई थी. अफरातफरी में इनका पासपोर्ट भी गुम गया था. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हरजोत हमारे साथ भारत पहुंच रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Russia Ukraine War
Russia Ukraine War
prabhat khabar

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच आज 12वें दिन भी युद्ध जारी है. इस बीच भारत के लिहाज से बड़ी खबर आ रही है. यदि आपको याद हो तो कुछ दिन पहले यूक्रेन से बाहर निकलने के क्रम में एक भारतीय को गोली लगी थी जिसके बाद उसे कीव के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. इस संबंध में खबर आ रही है कि घायल युवक अब ठीक हो चुका है और उसकी वतन वापसी हो रही है.

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा है कि हरजोत सिंह वह भारतीय हैं जिन्हें कीव में युद्ध के दौरान गोली लग गई थी. अफरातफरी में इनका पासपोर्ट भी गुम गया था. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हरजोत हमारे साथ भारत पहुंच रहे हैं. आशा है घर के खाने और देखभाल के साथ शीघ्र स्वास्थ्यवर्धन होगा.

क्‍या कहा था वीके सिंह ने

चार मार्च को केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी. के. सिंह ने जानकारी दी थी कि मुझे ख़बर मिली कि कीव से आ रहे एक छात्र को गोली लग गई और उसे बीच रास्ते से ही वापस कीव ले जाया गया. हम कम से कम नुकसान में ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

हरजोत सिंह हो गये हैं ठीक

मीडिया रिपोर्ट से जो खबर मिली थी उसके अनुसार घायल भारतीय छात्र को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. इस खबर के बाद आज खबर आई कि घायल छात्र का नाम हरजोत सिंह है जो अब ठीक हो चुके हैं. हरजोत सिंह की भारत वापसी हो रही है.

रिहायशी इलाकों में रूस ने गोलाबारी तेज की

इधर खबर आ रही है कि युद्ध के 12वें दिन यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है. इस गोलाबारी से वहां फंसे नागरिकों को निकालने का दूसरा प्रयास भी विफल हो गया. यूक्रेन के नेता ने अपने लोगों से लड़ने के लिए सड़कों पर उतरने का आग्रह किया है. वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस के हमलों को ‘‘केवल तभी रोका जा सकता है, जब कीव शत्रुता समाप्त कर दे.

क्‍या हैं हालात

राष्ट्रपति जेलेंस्‍की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने बताया कि कीव के बाह्य इलाकों में, उत्तर में चेर्निहिव, दक्षिण में मायकोलाइव और देश के दूसरा सबसे बड़े शहर खारकीव में रविवार देर रात गोलाबारी की गई. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, खारकीव के रिहायशी इलाकों में तोपों से गोले दागे गए और गोलाबारी में एक टेलीविजन टॉवर भी क्षतिग्रस्त हो गया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें