1. home Hindi News
  2. live
  3. russia ukraine war crisis live updates vladimir putin volodymyr zelenskiy news in hindi 7 march 2022 amh

रूस-यूक्रेन वॉर अपडेट: ब्रिटेन ने यूक्रेन को 17.5 करोड़ पाउंड की मानवीय सहायता दी- बोरिस जॉनसन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रूस-यूक्रेन वॉर अपडेट
रूस-यूक्रेन वॉर अपडेट
pti
मुख्य बातें

रूस-यूक्रेन वॉर अपडेट : रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है. यूक्रेन के खारकीव शहर में रूस ने जमकर बमबारी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई है. हर अपडेट के लिए बनें रहें हमारे साथ

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन को 17.5 करोड़ पाउंड की मानवीय सहायता दी- बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन को 17.5 करोड़ पाउंड की मानवीय सहायता देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि यह मदद 40 करोड़ पाउंड की मदद के अतिरिक्त होगी. ब्रिटिश पीएम ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के 12वें दिन यह स्पष्ट हो गया है कि पुतिन से स्थिति से आकलन करने में गलती हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन से भागकर 10 लाख से अधिक लोग यूक्रेन पहुंचे

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से लोग यूक्रेन छोड़कर पोलैंड की ओर भाग रहे हैं. अब तक 10 लाख से अधिक लोग पोलैंड आ चुके हैं. भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोस्की ने सोमवार को हिंडन एयरबेस पर ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि उनका देश एक-एक भारतीय का हृदय से अभिनंदन करता है. पोलैंड में उनका स्वागत करता है. साथ ही कहा कि उनका देश सभी लोगों की मदद करने के लिए तैयार है.

email
TwitterFacebookemailemail

10 मार्च को रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों की तुर्की में होगी मुलाकात

यूक्रेन संकट को समाप्त करने के लिए यूक्रेन और रूस के विदेश मंत्रियों की 10 मार्च को बैठक होगी. बैठक तुर्की में होगी. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव तुर्की के तटीय इलाके अंताल्या प्रांत में बैठक करने पर सहमत हुए हैं. तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कोवुसोग्लू के हवाले से द कीव इंडिपेंडेंट ने यह जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

रूस से तेल खरीद बंद करने का प्रस्ताव लाने की तैयारी में EU

रूस से तेल की खरीदारी बंद करने पर यूरोपियन यूनियन विचार कर रहा है. इस संबंध में मंगलवार को एक प्रस्ताव लाया जा सकता है. साथ ही ईयू यह भी रणनीति बनायेगा कि रूस से फॉसिल फ्यूल्स का इंपोर्ट बंद करने के बाद अपनी जरूरतों को कैसे पूरा करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जल्द शुरू होगी यूक्रेन-रूस के बीच तीसरे दौर की वार्ता

रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता अब से कुछ ही देर में शुरू होने की उम्मीद है. रूस का डेलिगेशन बेलारूस के ब्रेस्ट में यूक्रेन के डेलिगेशन के सदस्यों के आने का इंतजार कर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

रूस-यूक्रेन युद्ध पर इंटरनेशनल कोर्ट में सुनवाई

रूस-यूक्रेन युद्ध पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में सुनवाई जारी है. इस सुनवाई में रूस के वकील भाग नहीं ले रहे हैं. रूस ने सुनवाई का बहिष्कार किया है. उसने अपना पक्ष रखने से इंकार कर दिया है. बताया जाता है कि इस मामले की दो दिन तक सुनवाई होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात की

यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. बताया जाता है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच 50 मिनट तक बातचीत हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

चीन करेगा मध्‍यस्‍थ्‍ता ?

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच एक बड़ी खबर आ रही है. चीन के विदेश मंत्री की ओर से कहा गया है कि हम 'जरूरी मध्यस्थता' करने को तैयार है. चीन के विदेश मंत्री का ये ध्यान रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता से पहले आया है जो महत्‍वपूर्ण बताया जा रहा है. चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन के संकट का समाधान करने के लिए चीन हर संभव प्रयास करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे

चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि हम विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा है कि रूस और यूक्रेन की तीसरे दौरा की बातचीत से हमे काफी उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन के बड़े शहरों में सीजफायर की घोषणा

रूस ने यूक्रेन के बड़े शहरों जैसे कीव, खारकीव, मारियुपोल और सूमी में सीजफायर का ऐलान किया है. इन शहरों में लोगों को निकालने के लिए आज दोपहर 12.30 बजे से सीजफायर किया गया है. इसके लिए फ्रांस के राष्ट्रपति ने भी पुतिन से अपील की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

फोन कॉल पर 35 मिनट तक पीएम मोदी और जेलेंस्‍की के बीच हुई बातचीत

भारत सरकार के सूत्र के हवाले से खबर आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से फोन पर बात कर ली है. फोन कॉल लगभग 35 मिनट तक चली. दोनों नेताओं ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की. बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा.

email
TwitterFacebookemailemail

रूस की बमबारी के बीच नागरिकों की निकासी का अभियान रुका

देश छोड़ने की कोशिश कर रहे यूक्रेन के हजारों नागरिकों को रूसी बमबारी से शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. यूक्रेन के अधिकारियों ने कीव के उपनगरों में निकासी के विफल प्रयासों के दौरान स्थिति को ‘‘विनाशकारी'' बताया। वहीं, दोनों तरफ के अधिकारियों के सोमवार को तीसरी दौर की बातचीत करने की योजना है. यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खारकीव में रूस के रॉकेट हमले से एक कार क्षतिग्रस्त हो गयी और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

खारकीव में 8 लोगों की मौत

यूक्रेन के खारकीव शहर में रूस ने जमकर बमबारी की. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच रूस के Mykolaiv शहर में एक रॉकेट में भी ब्लास्ट होने की खबर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

जेलेंस्‍की ने पश्‍चिमी देशों से लगाई मदद की गुहार

फिर राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने पश्‍चिमी देशों से मदद की गुहार लगाई है. रूसी हमले से यूक्रेन तबाह हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत हर संभव कर रहा है प्रयास

पीएम मोदी की पुतिन और जेलेंस्की से बात ऐसे समय में हो रही है, जब रूस के हमले से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी यूरोपीय देश यूक्रेन से छात्रों समेत अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत हर संभव प्रयास कर रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद मोदी और पुतिन के बीच यह तीसरी वार्ता होगी जबकि जेलेंस्की से उनकी दूसरी दफ़ा बात होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कीव में रूस का युद्ध विराम का ऐलान

कीव में रूस ने युद्ध विराम का ऐलान किया है. सीजफायर आम लोगों को बाहर निकालने के लिए किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी करेंगे रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात करेंगे. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले भी रूस यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की थी. खबरों की मानें तो पीएम मोदी आज सुबह 11:30 बजे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से और दोपहर 1:30 बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पोप फ्रांसिस ने क्‍या कहा

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध पर इसाईयों के सर्वोच्च धर्म गुरु पोप फ्रांसिस का बयान सामने आया है. उन्होंने इसपर गहरी पीड़ा जाहिर की है. पोप फ्रांसिस ने कहा है कि यूक्रेन में अभी खून और आंसुओं की नदियां बह रही है. यह केवल एक सैन्य ऑपरेशन नहीं है, बल्कि ये एक युद्ध है.

email
TwitterFacebookemailemail

सेंसेक्स, निफ्टी में तीन फीसदी की भारी गिरावट

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कमजोर वैश्विक बाजारों और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को शुरुआती कारोबार में लगभग तीन फीसदी टूट गए. शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट देखी गई.

email
TwitterFacebookemailemail

अब तक यूक्रेन में 38 बच्चों की गई जान

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के 12वें दिख खबर आई कि जंग की वजह से अबतक 38 बच्चों की मौत हो चुकी है. वहीं 71 बच्चे जख्मी हो चुके हैं. ये दावा यूक्रेन के पार्लियामेंट के मानवाधिकार कमिश्नर Lyudmila Denisova की ओर से किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन ने रूसी लड़ाकू विमान मार गिराया

यूक्रेन की ओर से दावा किया जा रहा है कि यूक्रेनी सैनिकों ने एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया है. इस बाबत खारकीव क्षेत्र के रक्षा मुख्यालय ने बयान जारी किया है. कहा गया है कि यूक्रेनी सेना ने खारकीव के ऊपर रूसी लड़ाकू को मार गिराया है. रूसी पायलट के पास विमान से निकलने का वक्‍त नहीं था जिससे उसकी मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात कर सकते हैं पीएम मोदी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

क्‍या हैं हालात

राष्ट्रपति जेलेंस्‍की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने बताया कि कीव के बाह्य इलाकों में, उत्तर में चेर्निहिव, दक्षिण में मायकोलाइव और देश के दूसरा सबसे बड़े शहर खारकीव में रविवार देर रात गोलाबारी की गई. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, खारकीव के रिहायशी इलाकों में तोपों से गोले दागे गए और गोलाबारी में एक टेलीविजन टॉवर भी क्षतिग्रस्त हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

रिहायशी इलाकों में रूस ने गोलाबारी तेज की

यूक्रेन के मध्य, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में स्थित शहरों में रूसी बलों ने गोलाबारी तेज कर दी है. यूक्रेन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस गोलाबारी से वहां फंसे नागरिकों को निकालने का दूसरा प्रयास भी विफल हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

तीसरे दौर की बातचीत

रूस और यूक्रेन के बीच आज तीसरे दौर की बातचीत होगी. इसपर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

रूस कर रहा है सीरियाई लड़ाकों की भर्ती

यूक्रेन की मीडिया एजेंसी द कीव इंडिपेंडेंट की ओर से दावा किया गया है कि रूस अब सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है और उन्हें अपनी सेना के साथ लगा रहा है. रूस इन्हें कीव को कब्जा करने की जंग में शामिल कर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन के लगभग सभी लड़ाकू विमान रूस ने नष्ट किये

रूसी रक्षा मंत्रालय क्रेमलिन के हवाले से स्पुतनिक ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार रूसी सेना ने लगभग सभी यूक्रेनी लड़ाकू विमान नष्ट कर दिए हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव (Igor Konashenkov) ने रॉयटर्स को बताया कि कीव सरकार के लगभग सभी प्रभावी विमान नष्ट करने का काम किया जा चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

पोलैंड ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से किया इनकार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पोलैंड ने अपने विमान चालकों यूक्रेन भेजने और अपने हवाई क्षेत्रों के इस्तेमाल की इजाजत देने से इनकार किया है. यहां चर्चा कर दें कि कुछ दिन पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 'ग्रीन सिग्नल' देते हुए कहा था कि नाटो के सदस्य यूक्रेन में लड़ाकू विमान भेजने का काम कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

और भेजें विमान, रूस से कम करें तेल आयात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने सैन्य और आर्थिक मदद पर बात की. वहीं, जेलेंस्की ने अमेरिका से और लड़ाकू विमान भेजने और रूस से तेल आयात कम करने की भावुक अपील की, ताकि उनका देश रूसी सैन्य कार्रवाई का मुकाबला कर सके. जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर कहा कि यूक्रेन को अपनी हवाई सीमा की सुरक्षा करने की जरूरत है. यह या तो नाटो द्वारा उड़ान वर्जित क्षेत्र लागू करने से या अधिक लड़ाकू विमानों के भेजे जाने से ही हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला नहीं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुअल मैक्रों से रविवार को बातचीत की. मैक्रों के ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पुतिन ने मैक्रों से कहा कि यूक्रेन को रूस की शर्तें मान लेनी चाहिए. पुतिन ने मैक्रों से कहा कि रूस, यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला नहीं करना चाहता है. यदि यूक्रेन लड़ाई बंद करे, तो हम ऑपरेशन रोक देंगे. पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, रूस और यूक्रेन की त्रिपक्षीय बैठक करने के विचार को उपयोगी बताया. साथ ही, उन्होंने कहा कि इसका आयोजन वीडियो लिंक द्वारा या किसी तीसरे देश में किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने रूस पर आर्थिक दबाव को और बढ़ाने की वकालत की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस-यूक्रेन संकट के समाधान के लिए रविवार को छह सूत्री योजना पेश की. उन्होंने संघर्ष समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयासों में तेजी लाने की वकालत की. जॉनसन ने कहा कि दुनिया के नेताओं को यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय गठबंधन बनाना चाहिए. यूक्रेन को ‘आत्मरक्षा के उसके प्रयासों’ का समर्थन करना चाहिए. रूस पर आर्थिक दबाव को और बढ़ाना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यूक्रेन के खिलाफ रूस की कार्रवाई का विरोध करना चाहिए. युद्ध का कूटनीतिक समाधान निकाला जाना चाहिए. नाटो देशों के बीच ‘सुरक्षा और लचीलेपन को मजबूत बनाने के लिए अभियान चलाना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

ये भी जानें

-3000 अमेरिकियों ने यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ने की जतायी इच्छा

-खेरसान में 2000 लोगों ने रूसी हमले के विरोध में किया प्रदर्शन

-सैमसंग, पेपाल, कपड़ों के ब्रांड जारा और प्राडा ने रूस में अपना कारोबार बंद िकया

-रूस ने यूक्रेन के दो परमाणु संयंत्रों पर किया कब्जा, तीसरे युझनौक्रेंस्क संयंत्र को कब्जे में लेने की कर रहा कोशिश

-अधिकारियों का दावा- रूस ने चेर्नीहीव शहर के रिहायशी इलाकों में गिराया शक्तिशाली बम

-एलन मस्क इस हफ्ते से यूक्रेन को और स्टारलिंक इंटरनेट टर्मिनल भेजने का किया एलान

-इस्राइल के प्रधानमंत्री ने पुतिन से की बात, कहा- यूक्रेन संकट का कुटनीतिक प्रयास जारी रखेगा देश

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें