1. home Hindi News
  2. national
  3. registration on cowin app for sputnik v vaccine in india not open to public yet rjh

कमर्शियल लॉन्च के बाद ही Sputnik V के लिए कोविन एप पर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें कब से होगा वैक्सीनेशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sputnik V vaccine in India
Sputnik V vaccine in India
Twitter

जल्दी ही देश में कोरोना की तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक वी का टीकाकरण शुरू हो जायेगा. बेंगलुरू, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली और चेन्नई में छोटे पैमाने पर टीकाकरण किया भी गया है लेकिन अभी यह पूरी तरह से चालू नहीं किया गया है. यह जानकारी डॉ रेड्डी की तरह से दी गयी है. एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार कोविन एप पर अभी स्पूतनिक वी वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुआ है. स्पूतनिक वी का रजिस्ट्रेशन इसके कमर्शियल लॉ लॉन्च के समय से शुरू होगा.

डेल्टा वेरिएंट पर भी असरदार है Sputnik V

भारत में स्पूतनिक वी वैक्सीन सिंगल डोज में उपलब्ध होगा, जो कोरोना वायरस पर 91 प्रतिशत असरकारी बताया गया है. स्पूतनिक वी वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह भारत में तेजी से अपना प्रभाव दिखा चुके डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी बेहद असरदार है. कंपनी का दावा है कि अब तक जितनी वैक्सीन ने इस स्ट्रेन को लेकर नतीजे जारी किए हैं, उन सभी में बेहतर नतीजे स्पूतनिक वी के हैं.

भारत में अभी कोरोना वायरस के खिलाफ दो वैक्सीन का प्रयोग हो रहा है कोवैक्सीन और कोविशील्ड. ऐसी सूचना आयी थी Sputnik V 15 जून से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में उपलब्ध होगा और लोगों को यह वैक्सीन दिया जायेगा. लेकिन अभी तक वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं हो पायी है.

गौरतलब है कि इससे पहले 17 और 18 मई को स्पूतनिक वी पायलट बेसिस पर अपोलो अस्पताल हैदराबाद और डॉ रेड्डी लैबोरेटरी विशाखापट्टनम्‌ में दी गयी है.

ये है कीमत

सरकार ने स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत प्राइवेट अस्पतालों में फिक्स कर दी है. प्राइवेट अस्पतालों में यह वैक्सीन 1,145 रुपये में मिलेगी. रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड ने 10 जून को बताया है कि स्पूतनिक वैक्सीन की प्रभावकारिता बहरीन हेल्थ मिनिस्ट्री ने 94.3 प्रतिशत बतायी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें