1. home Hindi News
  2. national
  3. reduce the price of vaccine serum institute of india and bharat biotech central government told to companies aml

वैक्सीन की कीमत कम करें सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक, केंद्र सरकार ने कंपनियों से कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट से केंद्र ने वैक्सीन की कीमत कम करने को कहा.
भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट से केंद्र ने वैक्सीन की कीमत कम करने को कहा.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों के वैक्सीनेशन की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 1 मई 2021 से देश भर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का वैक्सीन (Corona Vaccine) दिया जायेगा. इस बीच भारत में वैक्सीन के दो बड़े निर्माताओं ने अपने-अपने वैक्सीन की कीमतों की घोषणा की है. केंद्र सरकार ने सोमवार को कंपनियों से कीमतें कम करने को कहा है.

वैक्सीन की कीमतों की घोषणा के बाद राज्य सरकारों ने केंद्र से गुहार लगायी थी कि कीमतें कम करायी जाएं. कुछ राज्यों ने तो मांग की थी कि वैक्सीन निर्माता जिन कीमतों पर केंद्र सरकार को वैक्सीन उपलब्ध करा रहे हैं. उसी कीमत पर राज्य सरकारों को भी वैक्सीन मुहैया करायी जाए. जबकि कंपनियों ने केंद्र सरकार की कीमतों से काफी ज्यादा कीमतों की पेशकश की है.

भारत में इस समय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक का टीका कोवैक्सीन लोगों को लगाया जा रहा है. दोनों ही कंपनियों ने राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने टीकों की कीमतों का ऐलान कर दिया है. केंद्र सरकार ने निर्माओं को कहा है कि उत्पादन के 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र को देनी होगी. बाकी 50 फीसदी डोज कंपनियां राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों को बेच सकते हैं.

बता दें कि सबसे पहले सीरम इंस्टीट्यूट औफ इंडिया ने अपने वैक्सीन की कीमतों की घोषणा की थी. सीआईआई का कोविशिल्ड राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेची जायेगी. जबकि यही वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेची जायेगी.

अब भारत बायोटेक की बात करें तो कोविशिल्ड राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति डोज के हिसाब से उपलब्ध करायी जायेगी. वहीं प्राइवेट अस्पतालों और कारपोरेट घरानों को यह वैक्सीन 12000 रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेची जायेगी. यहां उल्लेखनीय है कि दोनों ही कंपनियां अभी तक केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति डोज की दर से वैक्सीन उपलब्ध करा रही हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें