1. home Hindi News
  2. national
  3. rajya sabha deputy chairman election to be held on 14 september last date of filing nomination is 11 september abk

राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव 14 सितंबर को, 11 सितंबर को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव 14 सितंबर को, 11 सितंबर तक नामांकन का अंतिम दिन
राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव 14 सितंबर को, 11 सितंबर तक नामांकन का अंतिम दिन
पीटीआई

संसद का मानसून सत्र सितंबर के दूसरे सप्ताह में हो सकता है. कोरोना संकट में होने वाले सत्र को लेकर तमाम गाइडलाइंस के हिसाब सदन चलाने की बात कही जा रही है. इसी बीच राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन (उप सभापति) के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है. राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन (उप सभापति) का चुनाव 14 सितंबर को मानसून सत्र के दौरान होगा. जबकि, उप सभापति के पद पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर तक है. सदस्यता का कार्यकाल समाप्त होने के कारण हरिवंश के उप सभापति का कार्यकाल भी समाप्त हो गया है. वो अगस्त 2018 में राजग प्रत्याशी के रूप में उप सभापति चुने गए थे.

इसके पहले जुलाई महीने में राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन के उप सभापति के पैनल के लिए छह सदस्यों को नामित किया था. पहली बार सदन में आए सस्मित पात्रा और एल हनुमंतैया भी शामिल हैं. पैनल के लिए नामित राज्यसभा सदस्यों में भाजपा से भुवनेश्वर कलीता और सुरेंद्र सिंह नागर, कांग्रेस से एल हनुमंतैया, राकांपा से वंदना चव्हाण, तृणमूल कांग्रेस से सुखेंदु शेखर राय, बीजू जनता दल से सस्मित पात्रा हैं. सभापति और उप सभापति की अनुपस्थिति में पैनल के सदस्यों में से ही कोई सदस्य सदन की कार्यवाही को संचालित करते हैं.

पैनल में सदस्यों को नामित करते समय सभापति सामान्य तौर पर सदन में विभिन्न दलों के सदस्यों की संख्या पर विचार करते हैं. इसके बाद उन दलों के नेताओं से सलाह ली जाती है. अभी उप सभापति का पद जदयू के सदस्य हरिवंश के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली है. सदन के सदस्यों में से नये उप सभापति का चुनाव होगा. हालांकि हरिवंश पुन: सदन के सदस्य निर्वाचित हुए हैं और उन्हें इस पद के लिए फिर से राजग का उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें