1. home Hindi News
  2. national
  3. rajasthan political congress crisis sachin pilot vidhansabha mla resort change jaisalmer shift congress all mla ashok gehlot latest news

Rajasthan Political Crisis : विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए कांग्रेस का नया दांव, जयपुर से जैसलमेर भेजे जाएंगे एमएलए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan Political Crisis :  विधायकों को टूटने से बचाने के लिए कांग्रेस का नया दांव, जयपुर से जैसलमेर भेजे जाएंगे एमएलए
Rajasthan Political Crisis : विधायकों को टूटने से बचाने के लिए कांग्रेस का नया दांव, जयपुर से जैसलमेर भेजे जाएंगे एमएलए
Twitter

rajasthan crisis news: राजस्थान में मचे राजनीतिक बवाल के बीच कांग्रेस के इस फैसले से फिर हड़कंप मच गया है. कांग्रेस पार्टी अब अपने विधायकों को जयपुर के रिजॉर्ट से शिफ्ट कराने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि विधायकों का नया ठिकाना जैसलमेर हो सकता है. इसको लेकर सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है.

न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार आज सभी विधायकों को शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि विधायकों के साथ इसबार मंत्री नहीं जाएंगे. सभी मंत्री को जयपुर में ही रोका जाएगा और कामकाज करने के लिए कहा जाएगा. विधायकों को जयपुर के किस रिजॉर्ट में रखा जाएगा यह तय नहीं है.

राखी-बकरीद रिजॉर्ट में ही मनाएंगे विधायक- रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बार सभी विधायक राखी और बकरीद रिजॉर्ट में ही बिताएंगे. विधायक को पार्टी अपने साथ ही रखेगी. यानी जैसलमेर में अभी विधायकों को रहना होगा. हालांकि विधायक वहां कब तक रहेंगे, इसपर भी पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

क्यों कराया जा रहा है शिफ्ट- विधायकों को जयपुर से शिफ्ट कराने की सबसे बड़ी वजह रिजॉर्ट पर ईडी का निशाना माना जा रहा है. बीते दिनों ही ईडी के अधिकारियों ने रिजॉर्ट संचालक को यह बैंक मामले में नोटिस थमा चुके हैं. वहीं आज विधायक दल की भी बैठक होनी है, जिसमें 14 अगस्त को सत्र बुलाने को लेकर चर्चा होगी.

सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बता दें कि पायलट गुट के विधायकों के खिलाफ जारी नोटिस पर हाईकोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ स्पीकर ने याचिका दायर की है. स्पीकर के याचिका पर कोर्ट में इस मामले में सुनवाई होनी है.

राजस्थान में सीटों का गणित- राजस्थान में विधानसभा की 200 सीट है. किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 101 विधायक की जरूरत है. राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस ने 102 विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपी है. यानी पार्टी के पास निर्दलीय, बीटीपी, सीपीएम को मिलाकर कुल 102 विधायक है. वहीं बताया जा रहा है कि सचिन पायलट गुट के पास 3 निर्दलीय विधायक सहित 22 विधायक है, जबकि बीजेपी गठबंधन के पास 75 विधायक है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें