1. home Hindi News
  2. national
  3. pubg also banned in india after third digital strike on china such is the reaction of people in social media avd

PUBG Ban : टिकटॉक के बाद PUBG भी बैन, लोगों का आ रहा ऐसा रियेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : लद्दाख में जारी तनाव के बाद भारत सरकार ने चीन पर लगातार तीसरा डिजिटल स्ट्राइक किया है. टिकटॉक समेत 106 ऐप्स को बैन करने के बाद अब सरकार ने 118 चीनी मोबाइन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस बार बैन की सूची में PUBG भी है. टिकटॉक की ही तरह PUBG का भी भारत में बड़ी संख्या में यूजर्स हैं.

बैन की खबर के बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह के कमेंट्स आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर बहुत से मीम्स बन रहे हैं. एक ओर PUBG खेलने वालों को बड़ा झटका लगा है, तो दूसरी ओर परिवार वाले काफी राहत महसूस कर रहे हैं.

गौरतलब है कि भारत सरकार ने देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिये खतरा बताते हुए 118 मोबाइल ऐप्स पर बैन कर दिया है. सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया, PUBG और 118 अन्य मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है.

सरकार ने 118 ऐसे ऐप पर प्रतिबंध पर बताया, भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए खतरा हैं. इसमें कहा गया कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं. इन शिकायतों में एंड्रॉयड व आईओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप के उपयोक्ताओं (यूजरों) का डेटा चुराकर देश से बाहर के सर्वरों पर भंडारित किये जाने की रपटें भी शामिल हैं. बयान में कहा गया, इन सूचनाओं का संकलन, इनका विश्लेषण आदि ऐसे तत्व कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की रक्षा के लिये खतरा हैं. यह अंतत: भारत की संप्रभुता और अखंडता पर जोखिम उत्पन्न करता है. यह बेहद गंभीर मसला है, जिसके लिये त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी.

इससे पहले सरकार ने चीन की 59 और 47 ऐप पर रोक लगा दी थी. इसके साथ ही अब तक चीन के कुल 234 मोबाइल ऐप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिये खतरा बताते हुए रोक लगाई जा चुकी है. जिन प्रतिरूपों पर रोक लगाई गई है, उनमें टिकटॉक लाइट, हैलो लाइट, शेयरइट लाइट और बीगो लाइव लाइट शामिल हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें