1. home Hindi News
  2. national
  3. prime minister narendra modi address india global week 2020 on thursday amid coronavirus crisis

कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी आज करेंगे पूरी दुनिया को संबोधित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी गुरुवार को करेंगे पूरी दुनिया को संबोधित
पीएम मोदी गुरुवार को करेंगे पूरी दुनिया को संबोधित
twitter

नयी दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संकट के बीच गुरुवार को दोपहर 1:30 बजे पूरी दुनिया को संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है. इधर कोरोना वायरस तेजी से पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेता जा रहा है. विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस समय एक करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्‍था भी काफी प्रभावित हुआ है. हालांकि लॉकडाउन में छूट दिये जाने से अर्थव्‍यवस्‍था ने रफ्तार पकड़ी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को ‘इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020' के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. ब्रिटेन द्वारा आयोजित इस डिजिटल कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत पर एक ऐसी प्रस्तुति दी जाएगी जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन का विषय है ‘बी द रिवाइवल : इंडिया एंड अ बैटर न्‍यू वर्ल्‍ड. इसमें 30 देशों के 5000 वैश्विक प्रतिभागियों को, 75 सत्रों में 250 वैश्विक वक्ता संबोधित करेंगे.

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘इंडिया इंक कॉर्प की ओर से आयोजित इंडिया ग्लोबल वीक को मैं कल दोपहर डेढ़ बजे संबोधित करूंगा. यह मंच वैश्विक सोच वाले नेताओं को और उद्योग जगत के कर्णधारों को एक साथ लाता है जो कोविड-19 महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और भारत की चुनौतियों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे.

बयान में कहा गया कि इस आयोजन में भाग लेने वाले अन्य वक्ताओं में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू , ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु और आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर शामिल हैं.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब और गृह सचिव प्रीति पटेल, भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर भी इस कार्यक्रम में शामिल होगे. इस कार्यक्रम में मधु नटराज की आत्मनिर्भर भारत पर एक शानदार प्रस्‍तुति होगी और सुप्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर के 100वें जन्‍मदिन पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके तीन प्रतिष्ठित छात्र संगीत का एक कार्यक्रम प्रस्‍तुत करेंगे.

लंदन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, आयोजकों का अनुमान है कि इस कार्यक्रम में उद्योग और सामरिक विषयों के करीब 250 वक्ता भाग लेंगे और विश्व के कोने-कोने के 5000 से अधिक दर्शकों के समक्ष अपनी बात रखेंगे.

पीएम मोदी ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे जिसमें भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर, उनके ध्यान केंद्रित करने की संभावना है. इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, ‘जैसा कि विश्व कोविड-19 के संकट से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है, भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है.

मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिये जाने वाला संदेश नयी शुरुआत करने से संबंधित होगा. कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह तीन दिवसीय कार्यक्रम ऑनलाइन मंच पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, विमानन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भारत की ओर से प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें