1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus uncontrolled in india lockdown imposed in odisha indores hatod town patna bengal

भारत में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस ? इन जगहों पर फिर से लगाया गया लॉकडाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
8 जुलाई को कोविड-19 के 22,752 नये मामले सामने आये
8 जुलाई को कोविड-19 के 22,752 नये मामले सामने आये
pti photo

नयी दिल्‍ली : भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है. रोजाना 20 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं. बुधवार 8 जुलाई को कोविड-19 के 22,752 नये मामले सामने आये. इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,42,417 हो गयी, जबकि इस संक्रमण से 482 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 20,642 हो गई. इधर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कुछ राज्‍यों ने अपने यहां सबसे प्रभावित इलाकों में लॉकडाउन बढ़ा दिया है. यहां देखें देश के किन-किन जगहों पर बढ़ाया गया लॉकडाउन.

पटना 7 दिन के लिए लॉकडाउन

बिहार की राजधानी पटना में पिछले तीन सप्ताह में कोविड-19 के मामलों में आयी तेजी को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर को 7 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है. पटना शहर में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक सात दिनों के लिए लॉकडाउन जारी रहेगा. इस दौरान भारत सरकार के कार्यालय, स्वायत्त व अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे. हालांकि, रक्षा, केंद्रीय रसशस्त्र पुलिस बल, कोषागार, सार्वजनिक उपयोगिताओं (पेट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी सहित), आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और प्रसारण इकाइयां, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, प्रारंभिक चेतावनी एजेंसियों को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है.

बंगाल में सभी कंटेनमेंट जोन 7 दिन के लिए लॉकडाउन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के कंटेनमेंट जोन में 7 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दी है. कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन गुरुवार 9 जुलाई शाम 5 बजे से लागू हो जायेगा. राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने यह फैसला लिया है. इससे पहले मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही संकेत दे दिया था कि बंगाल में शख्‍ती के साथ लॉकडाउन लागू किया जाएगा.

इंदौर के हातोद कस्बे में अनिश्चितकाल के लिये लॉकडाउन

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर के हातोद कस्बे में इस महामारी के 27 मरीज मिलने के बाद मंगलवार को प्रशासन ने वहां अनिश्चितकाल के लिये लॉकडाउन लागू कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर हातोद के भोई मोहल्ले में कोरोना वायरस संक्रमण के 27 मरीज मिले हैं.

इसके बाद करीब 10,000 की आबादी वाले इस कस्बे में आगामी आदेश तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. हातोद थाने के प्रभारी अनिल सिंह चौहान ने बताया कि प्रशासन के लॉकडाउन के आदेश के मद्देनजर कस्बे में बगैर जायज वजह के लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गयी है.

उन्होंने बताया कि हातोद के बाजार कोविड-19 से बचाव की सावधानी के तौर पर पहले ही बंद करा दिये गये थे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक समूचे इंदौर जिले में अब तक इस महामारी के कुल 4,954 मरीज मिले हैं. इनमें से 249 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है जबकि 3,838 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

ओडिशा के सभी शहरी क्षेत्रों में 5 दिनों के लिए लॉकडाउन

ओडिश ने सभी शहरी क्षेत्रों में और गंजाम के 5 ब्लॉक मुख्यालय के 5 दिनों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 9-13 जुलाई तक सभी ब्लॉक मुख्यालयों और बरहमपुर नगर पालिका में सभी एनएसी, हिंजिलीकट नगरपालिका में स्क्रीनिंग और अन्य उपाय किए जाएंगे.

देश में क्या है कोरोना की स्‍थिति

8 जुलाई को 24 घंटे में कोविड-19 के 22,752 नये मामले सामने आये. इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,42,417 हो गयी, जबकि इस संक्रमण से 482 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 20,642 हो गई. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक कोविड-19 के 4,56,830 मरीज ठीक हो चुके हैं और 2,64,944 लोगों का इलाज जारी है. अधिकारी ने कहा, मरीजों के ठीक होने की दर करीब 61.53 प्रतिशत है. कोविड-19 के कुल पुष्ट मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. देश में लगातार छठे दिन 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें