1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi to visit schloss for g7 summit mtj

PM Modi Schloss Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आधी रात को स्क्लोस की यात्रा पर जायेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून की आधी रात को जर्मनी के स्क्लोज पहुंचेंगे. यहां दो दिन तक चलने वाले शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
28 जून को यूएई जायेंगे पीएम मोदी
28 जून को यूएई जायेंगे पीएम मोदी
File Photo

PM Modi Schloss Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्क्लोस की यात्रा पर जायेंगे. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के आग्रह पर प्रधानमंत्री स्क्लोस जा रहे हैं. 25 जून की आधी रात को वह स्क्लोस पहुंचेंगे. यहां G-7 समिट में भाग लेंगे. जर्मनी के चांसलर ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी जी-7 की बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

G-7 के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे नरेंद्र मोदी

विनय क्वात्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. G-7 की बैठक में शामिल होने वाले आमंत्रित देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. विदेश सचिव ने कहा कि बार-बार G-7 की बैठकों में भारत को बुलाया जाना इस बात को इंगित करता है कि वैश्विक स्तर पर भारत की स्वीकार्यता बढ़ी है. किसी भी मुश्किल वक्त में समस्या के समाधान में भारत की भूमिका अहम है.

G-7 के दो सत्रों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

विनय क्वात्रा ने बताया कि G-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं. शिखर सम्मेलन में पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र पर चर्चा होगी. बुधवार को पीएमओ की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि उपरोक्त विषयों पर वैश्विक सहयोग स्थापित करने के लिए ही अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को इस अहम बैठक में आमंत्रित किया गया है.

28 जून को यूएई की यात्रा पर रहेंगे पीएम मोदी

शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई में भारत-जर्मनी सरकारी विमर्श के लिए जर्मनी की यात्रा पर गये थे. बताया गया है कि G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जायेंगे. 28 जून को पीएम मोदी यूएई के पूर्व राष्ट्रापति और अबु धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे. साथ ही शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान को यूएई का राष्ट्रपति चुने जाने और अबु धाबी के नये शासक बनने के लिए बधाई भी देंगे. 28 जून की रात को ही प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें