1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi gave the gift of m yoga app to the world on yoga day yoga training will be available on mobile know the specialty aml

पीएम मोदी ने योग दिवस पर दुनिया को दिया M-Yoga ऐप का तोहफा, मोबाइल पर मिलेगा योग प्रशिक्षण, जानें खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुनिया को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक बेहतरीन तोहफा दिया है. मोदी ने M-Yoga ऐप के लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि इस एप से दुनियाभर के लोगों को फायदा होगा. आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, M-Yoga ऐप का उद्देश्य आम लोगों और उत्साही लोगों को अलग-अलग अवधि के योग प्रशिक्षण और अभ्यास सत्र प्रदान करना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योग दिवस पर लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
योग दिवस पर लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
Twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुनिया को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक बेहतरीन तोहफा दिया है. मोदी ने M-Yoga ऐप के लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि इस एप से दुनियाभर के लोगों को फायदा होगा. आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, M-Yoga ऐप का उद्देश्य आम लोगों और उत्साही लोगों को अलग-अलग अवधि के योग प्रशिक्षण और अभ्यास सत्र प्रदान करना है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से, भारत ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. हम M-Yoga ऐप लॉन्च करेंगे जिसमें दुनिया भर के लोगों के लिए विभिन्न भाषाओं में योग प्रशिक्षण वीडियो होंगे. इससे हमें अपने 'वन वर्ल्ड, वन हेल्थ' के आदर्श वाक्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

बता दें कि इए ऐप को कोई भी स्मार्टफोन यूजर अपने फोन में डाउनलोड कर सकता है. इसमें दुनिया के कई भाषाओं में योग प्रशिक्षण के वीडियो होंगे. इससे योग को बढ़ावा मिलेगा. ऐप का उपयोग 12-65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए दैनिक योग साथी के रूप में किया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ऐप को वैज्ञानिक साहित्य की समीक्षा और व्यापक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ परामर्श के माध्यम से विकसित किया गया था.

लोगों को अपने स्मार्टफोन के एक टच पर गुणवत्तापूर्ण योग का अभ्यास के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसे डिजाइन किया गया है. myYoga ऐप को सुरक्षित बताया गया है. यह ऐप उपयोगकर्ताओं का कोई डेटा संग्रह नहीं करता है. वर्तमान में, यह फ्रेंच, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है, आने वाले महीनों में और भाषाओं को जोड़ा जायेगा. एंड्रॉयड यूजर्स myYoga ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस ऐप को दुनिया भर के लोगों के लिए योग को और अधिक सुलभ बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. यह आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के मेल का एक बेहतरीन उदाहरण है. योग के कई लाभों की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. इसीलिए, योग में फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें