1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi bangladesh visit pm modi speaks at the national day program as its guest of honour in dhaka smb

Dhaka में PM मोदी बोले, बांग्लादेश की आजादी के लिए मैंने भी दी थी गिरफ्तारी, यह मेरे जीवन के पहले आंदोलनों में एक था

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi Bangladesh Visit
PM Narendra Modi Bangladesh Visit
ANI

PM Narendra Modi Bangladesh Visit बांग्लादेश की आजादी की 50वीं सालगिरह पर ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश के मेरे भाइयों और बहनों को, यहां की नौजवान पीढ़ी को मैं एक बात बहुत गर्व से याद दिलाना चाहता हूं कि बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था.

गौर हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश के दौरे पर हैं. कोरोना काल में पीएम मोदी की ये पहली विदेश यात्रा है. बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर ढाका के नेशनल परेड ग्राउंड में कार्यक्रम चल रहा है. इस कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें दोनों देशों की दोस्ती पर गर्व है. उन्होंने कहा कि यह हम सभी भारतीयों के लिए गौरव की बात है कि हमें बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीब उर रहमान को गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित करने का मौका मिला है.

पीएम मोदी ने कहा, ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश के आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव, एक साथ ही आया है. हम दोनों ही देशों के लिए, 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है. हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है. उन्होंने कहा कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी, जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था. बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आज भारतीय सेना के उन वीर जवानों को भी नमन करता हूं, जो मुक्तिजुद्धो में बांग्लादेश के भाइयों-बहनों के साथ खड़े हुए. जिन्होंने मुक्तिजुद्धो में अपना लहू दिया, अपना बलिदान दिया और आजाद बांग्लादेश के सपने को साकार करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई. मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को, बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं. मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने बांग्लादेश और यहाँ के लोगों के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को, बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं. मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने बांग्लादेश और यहां के लोगों के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया. राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के नागरिकों का मैं आभार प्रकट करता हूं. आपने अपने इन गौरवशाली क्षणों में, इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए भारत को सप्रेम निमंत्रण दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बांग्लादेश के 50 उद्यमियों को भारत आमंत्रित करना चाहता हूं. वे भारत आए हमारे स्टार्टअप से जुड़ें. हम भी उनसे सीखेंगे, उन्हें भी हमसे सीखने का अवसर मिलेगा. इससे पहले ढाका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमिन के साथ बैठक की. पीएम नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की मुक्ति संग्राम के मुक्तिजोधाओं से भी मुलाकात की.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें