25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर, 1500 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास, सुरक्षा अलर्ट

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू कश्मीर दौरे पर जाने वाले हैं. पीएम मोदी दो दिनों तक वहां रुकेंगे. इधर पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे में केंद्र शासित प्रदेश में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 21 जून को प्रधानमंत्री मोदी 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह सहित कुछ अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

तीसरी बार पीएम बनने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर यात्रा में जाएंगे पीएम मोदी

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की जम्मू कश्मीर की यह पहली यात्रा है. हाल के दिनों में इस केंद्र शासित प्रदेश में कुछ आतंकवादी घटनाएं भी हुई हैं. पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री 20 जून की शाम लगभग छह बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’ कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस अवसर पर, प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के ‘यंग अचीवर्स’ (उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं) के साथ बातचीत करेंगे.

पीएम मोदी के दौरे को लेकर बढ़ाई गई सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस के मुताबिक बहुस्तरीय सुरक्षा कवच लगाया गया है. आईजीपी कश्मीर जोन विधि कुमार बिरदी ने एएनआई को बताया, यह एक बहुस्तरीय सुरक्षा है. सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार , यहां हाई-अलर्ट सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इससे पहले मंगलवार को श्रीनगर पुलिस ने ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए शहर को ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित किया गया. पुलिस ने कहा कि रेड जोन में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियम, 2021 के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जा सकते हैं.

1500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचे आदि से संबंधित परियोजनाएं हैं. इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड में सुधार, औद्योगिक सम्पदा के विकास एवं छह सरकारी डिग्री कॉलेज के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों (जेकेसीआईपी) परियोजना में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार की भी शुरुआत करेंगे. यह परियोजना जम्मू एवं कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी.

पीएम मोदी 2000 से अधिक लोगों को देखें नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे.

श्रीनगर में पीएम मोदी करेंगे योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह साढ़े छह बजे श्रीनगर में मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे. इस वर्ष का आयोजन युवा मन और शरीर पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है. उत्सव का उद्देश्य योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते रहे हैं. उन्होंने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है. इस वर्ष योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है और यह व्यक्तिगत व सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है.

Also Read: Tamil Nadu में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हुई, 60 से अधिक अस्पताल में भर्ती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें