1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi launch ayushman bharat scheme pm jay sehat yojana latest updates coverage to all jammu kashmir people prt

Ayushman Bharat Scheme: जम्मू-कश्मीर की जनता को फ्री इलाज वाला 'मोदी गिफ्ट', प्रधानमंत्री ने कहा- बीमारी गरीब को और गरीब बनाती है इसलिए...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Ayushman Bharat Scheme
Ayushman Bharat Scheme
twitter

Ayushman Bharat Scheme: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दो साल के लंबे इंतजार के बाद आज जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लोगों को सेहत का सौगात दे ही दिया. पीएम मोदी ने आज जम्मू-कश्मीर में फ्री इलाज वाली आयुष्मान योजना की शुरूआत कर दी. इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को पांच लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलेगा.

पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana SEHAT) की शुरुआत की है. कार्यक्रम में में गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.

इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के सभी नागरिकों को पांच लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है. कार्यक्रम में लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी दिया गया. प्रियंका संधू को पहला कार्ड मिला है. वहीं, रमेश लाल पहले व्यक्ति बने है जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. दोनों के पीएम के प्रति आभार जताया है.

कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने इसे जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन बताया. उन्होंने लोगों को डीडीसी चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए बधाई दी. साथ ही कहा कि, लोगों ने लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत किया. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि देश के विकास के लिए गांवों का विकास जरूरी है.

उन्होंने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि, अटल जी का जम्मू कश्मीर से विशेष स्नेह था. अटल जी इनसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की बात को लेकर हम सबको आगे के काम के लिए दिशा-निर्देश देते रहे हैं.

इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले 21 लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जाएगा. इसके तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये का कवर मिलेगा. राज्य के 35 निजी अस्पलातों में भी यह सेवा उपलब्ध होगी. उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना का लाभ जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा. उन्होंने यह भी कहा कि 26 महीनें बाद यह योजना लांच हो रही है. वहीं, कार्यक्रम में मौजूद जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के स्वास्थय क्षेत्र में बड़ा बदलाव हुआ है.

गौरतलब है कि, यह योजना जम्मू-कश्मीर में रहने वाले सभी लोगों को 5 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर देगी. इस योजना के तहत 15 लाख परिवारों को 5 लाख तक की सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी. इस योजना का लाभान्वित जम्मू कश्मीर में रहने वाले हर नागरिक होंगे. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें