1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi congratulates cbse 10th board and 12th board successful students gives message of not giving up

पीएम मोदी ने सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं के सफल छात्रों को दी बधाई, हार ना मानने का दिया संदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कक्षा 10 और 12 के छात्रों को सीबीएसई परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास करने के लिए बधाई दी. कक्षा 10 के परिणाम आज सुबह घोषित किए गए जबकि कक्षा 12 के परिणाम सोमवार को घोषित किए गए.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मेरे सभी युवा मित्रों को बधाई जिन्होंने अपनी दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास किया है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं."

उन्होंने उन लोगों के लिए एक संदेश के साथ शुभकामनाएं दीं जो अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं थे. उन्होंने कहा, जो लोग अपने सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के परिणामों से खुश नहीं हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं- एक परीक्षा यह परिभाषित नहीं करती कि आप कौन हैं. आप में से प्रत्येक कई प्रतिभाओं के साथ धन्य है. जी भर के जियो. कभी भी उम्मीद न खोएं, हमेशा आगे देखें. आप चमत्कार करेंगे!

सीबीएसई द्वारा लंबे इंतजार के बाद आज 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, results.nic.in पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, छात्र एसएमएस के जरिए भी अपने रिजल्ट की जानकारी ले सकते हैं.

वहीं सीबीएसई ने डिजिलॉकर और UMANG App से भी रिजल्ट देखने की सुविधा दी है. बता दें कि सीबीएसई 10वीं का एग्जाम फरवरी में शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना संकट के कारण रद्द कर दिया गया था था, वहीं 1 जुलाई को फिर से एग्जाम आयोजित होने वाला था, लेकिन बोर्ड ने इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर नंबर देने की बात कहकर एग्जाम को रद्द कर दिया था.

एसएमएस के जरिए जानें परिणाम

वेबसाइट काम नहीं करने की स्थिति में कक्षा 10 के परिणाम प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरणों के अनुसार 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा:

<CBSE10> स्पेस <रोल नंबर> स्पेस <एडमिट कार्ड आईडी>

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-

स्टेप 1- स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in पर जाना होगा.

स्टेप 2- इसके बाद स्टूडेंट्स को CBSE 10वीं व 12वीं Result 2020 का विकल्प दिखने पर क्लिक सिलेक्ट कर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी. जहां, अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर और केंद्र नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 4- इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें