1. home Home
  2. national
  3. pf account holder get an additional bonus of 50 thousand rupees rts

हर पीएफ खाताधारक को मिलेगा 50 हजार रुपए का एडिशनल बोनस, बस पूरी करें ये शर्तें

संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले हर पीएफ खाताधारकों(PF account holders) को 50 हजार रुपए का एडिशनल बोनस मिल सकता है. इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करने की शर्त होंगी. तो आइए जानते हैं क्या है वो शर्तें और कैसे आप भी पा सकते हैं इसका लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PF खाताधारकों को एडिशनल बोनस
PF खाताधारकों को एडिशनल बोनस
Representational Image

भारत के संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का पीएफ अकांउट(PF account) होता है. पीएफ खाताधारकों(PF account holders) को ईपीएफओ(EPFO) की तरफ से कई ऐसे फायदें मिलते हैं जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को होती है. पेंशन और बीमा के अलावा बोनस जैसे कई फायदे उठाने के लिए बस कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. उनमें से ही एक फायदा है कर्मचारी के रिटायरमेंट पर मिलने वाला एडिशनल बोनस. इस एडिशनल बोनस (Additional Bonus) की राशि 50 हजार रुपए तक हो सकती है. हालांकि इसे पाने के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं उसे पूरा करना जरूरी होगा.

20 साल तक पीएफ अकाउंट में पैसा जमा करना जरूरी

एडिशनल बोनस(Additional Bonus) की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिए ईपीएफओ देता है. पिछले 20 सालों से अपने अकांउट में पैसे जमा कराने वाले पीएफ खाताधारकों को इसका लाभ मिलता है.

कैसे तय होती है राशि

एडिशनल बोनस(Additional Bonus) संबंधित नियमों को देखें तो इसमें बेसिक सैलरी के हिसाब राशि को तय किया जाता है. जिन पीएफ खाताधारकों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपए तक होती है उन्हें 30 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस रिटायरमेंट पर मिलता है. तो वहीं, 5 हजार से 10 हजार तक बेसिक सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा वालों को 40 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस मिलता है. वहीं, जिनकी बेसिक सैलरी 10 हजार रुपए से ज्यादा होती है उन्हें 50 हजार का एडिशनल बोनस मिलता है.

इनके लिए 20 साल की बाध्यता नहीं

जो कर्मचारी 20 साल से पहले पूरी तरह से विकलांग हो जाते हैं उन्हें इस शर्त से छूट दी जाती है. ऐसे कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस(Additional Bonus) दिया जाता है. हालांकि इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं. यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें