1. home Hindi News
  2. national
  3. pariksha pe charcha 2022 registration date extended till 27 january know all details here

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा के लिए अब इस दिन तक करायें रजिस्ट्रेशन

//innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PPC-2022: परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी.
PPC-2022: परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी.
Twitter

Pariksha Pe Charcha 2022 Registration Date: परीक्षा पे चर्चा के लिए पंजीकरण कराने आज (20 जनवरी 2022) को आखिरी दिन था. अगर अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) के लिए आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाये हैं, तो अब भी आपके पास मौका है. परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण में भाग लेने का. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर अब 27 जनवरी 2022 कर दी गयी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अनूठे इंटरैक्टिव कार्यक्रम-परीक्षा पे चर्चा की संकल्पना की थी, जिसमें देश और विदेशों से भी छात्र, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं. पीएम मोदी जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से परीक्षाओं की वजह से होने वाले तनाव (Exam Stress) से उबरने के बारे में हर साल चर्चा करते हैं.

इस कार्यक्रम का प्रारूप वर्ष 2021 की तरह इस बार भी ऑनलाइन ही होगा, ऐसी उम्मीद है. इस कार्यक्रम के लिए 9वीं से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जायेगा. 28 दिसंबर 2021 से https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जो 27 जनवरी 2022 तक जारी रहेगी.

पीएम को भेज सकते हैं प्रश्न

‘परीक्षा पे चर्चा’ में सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी ही भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थी केवल एक ही प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता के अलावा छात्र अधिकतम 500 शब्दों में पीएम मोदी को एक प्रश्न भी भेज सकते हैं. जिन लोगों के आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जायेंगे, उन सभी को इसमें भाग लेने का एक डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जायेगा. इसे विद्यार्थी #PPC2022 के साथ सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं.

‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mygov.in और mygov.in पर जायें.

  • होमपेज पर व्हाट न्यू ऑप्शन (What New Option) के नीचे दिये Pariksha Pe Charcha 2022 लिंक पर क्लिक करें.

  • जो नया पेज खुलेगा वहां आपको Participate Now बटन दिखेगा. उस पर क्लिक करें.

  • आप जिस कैटेगरी में आते हैं यानी आप स्टूडेंट हैं तो स्टूडेंट पर, पेरेंट हैं, तो पेरेंट पर और टीचर हैं, तो टीचर के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद पूरी जानकारी देकर पंजीकरण यानी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें