1. home Hindi News
  2. national
  3. odisha covid 19 to start patient treatment plasma therapy

ओडिशा कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी शुरू करेगा

By Agency
Updated Date
प्लाज्मा थेरेपी शुरू
प्लाज्मा थेरेपी शुरू
फाइल फोटो

भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य में गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी शुरू करने का फैसला किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

सूत्रों के अनुसार यह निर्णय राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एन के दास की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिया गया. दास ने गंभीर रूप से बीमार मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थैरेपी के संबंध में एक तकनीकी टीम गठित करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने ने अधिकारियों को एक प्लाज्मा बैंक स्थापित करने को कहा ताकि इलाज में सुविधा हो सके.

इससे पहले ओडिशा सरकार ने राज्य में कोविड​​-19 के गंभीर रोगियों के उपचार के लिए रेमेडसिविर और फेविपिरविर जैसी आवश्यक दवाएं भी खरीदी थीं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी शुरू में चार स्थानों पर शुरू की जाएगी.

इधर दिल्ली में पहले ही प्लाज्मा थेरेपी से लोगों के इलाज की शुरुआत हो गयी है. प्लाज बैंक के उद्घाटन के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, अभी तक जो नतीजे आए हैं प्लाज्‍मा थेरेपी के वो काफी मददगार हैं. इससे लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी. यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान में प्लाज्‍मा बैंक शुरू किया गया है. ये तभी सफल होगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज़्मा दान करेंगे.

केजरीवाल ने कहा, अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी. अब प्लाज्मा बैंक बन जाने से उम्मीद करते हैं कि लोगों की दिक्कत कम होगी, लेकिन ये प्लाज्मा तभी सफल होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे. जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो आगे आए और प्लाज्मा डोनेट करें. प्लाज्मा डोनेट वही लोग कर सकतें हैं जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हो, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो और वजन 50 किलो. से कम न हो, लेकिन जो महिलाएं एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हो और जिन व्यक्तियों को कॉम्बिडिटीज है वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते.

Posted By - Pankaj Kumar pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें