1. home Hindi News
  2. national
  3. niti ayog innovation index latest updates karnataka again in top know what is the numbers of bihar jharkhand prt

Niti Ayog Innovation Index: कर्नाटक लगातार सबसे ऊपर, जानें बिहार-झारखंड का क्या है स्थान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Niti Ayog Innovation Index
Niti Ayog Innovation Index
प्रतीकात्मक तस्वीर

Niti Ayog Innovation Index: कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल इनोवेशन इंडेक्स में ये पांच राज्य शीर्ष स्थान पर हैं. वहीं, इस इंडेक्स में झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार सबसे नीचे है. दरअसल, नीति आयोग ने बुधवार को इनोवेशन इंडेक्स जारी किया. बता दे नीति आयोग ने अपने इनोवेशन इंडेक्स को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार किया है.

इनोवेशन इंडेक्स को नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और सीइओ अमिताभ कांत ने बुधवार को जारी कियाा. बता दें, इस इंडेक्स में बिहार सबसे नीचे है. जबकि, छत्तीसगढ़ और झारखंड दूसरे और तीसरे राज्य हैं जो इस इंडेक्स पर सबसे नीचे हैं. इस सूचकांक का मकसद इनेवेशन के क्षेत्र में राज्यों की ताकत और कमजोरियों का पता लगाना है. और उनकी कमियों को दूर करना है.

गौरतलब है कि, नीति आयोग के इस सूचकांक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तुलनात्मक अध्यन करने के लिए 17 प्रमुख राज्यों, 10 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था. जिसके बाद आंकड़े जुटाये गये और उसी आधार पर उसका अध्ययन किया गया.

कौन राज्य टॉप पर रहा और कौन रहा सबसे नीचे: नीति आयोग के जारी इंडेक्स में कर्नाटक टॉप पर रहा. बता दें इससे पहले भी, यानी 2019 में भी कर्नाटक ही अव्वल रहा था. वहीं, इस बार के सर्वे में कर्नाटक के बाद तमिलनाडु, उसके बाद महाराष्ट्र, फिर तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश क्रमशा रहे. वहीं, 14.5 अंक के साथ बिहार इस इंडेक्स में सबसे नीचे रहा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें